सह-नौसेनाध्यक्ष ने समुद्री सूचना साझाकरण कार्यशाला 2019 का उद्घाटन किया

सह-नौसेनाध्यक्ष ने समुद्री सूचना साझाकरण कार्यशाला 2019 का उद्घाटन किया

सूचना संलयन केंद्र – हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर), गुरुग्राम के संरक्षण के तहत भारतीय नौसेना एक समुद्री सूचना साझाकरण कार्यशाला (एमआईएसडब्ल्यू) की मेजबानी कर रही है। कार्यशाला का उद्घाटन आज सुबह वाइस एडमिरल एमएस पवार, सह-नौसेनाध्यक्ष ने किया। दो दिवसीय कार्यक्रम में आईओआर और इससे बाहर के 29 देशों के 41 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। क्षेत्र में समुद्री बचाव और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए, 22 दिसंबर 2018 को आईएफसी-आईओआर की शुरुआत माननीय रक्षा मंत्री द्वारा की गई।

उद्घाटन समारोह के दौरान भाषण देते हुए, सह-नौसेनाध्यक्ष ने क्षेत्र के साझेदार देशों के बीच अधिक से अधिक समुद्री सहयोग और विश्वास पर आधारित बंधनों की आवश्यकता पर जोर दिया, और प्रतिनिधियों से एमडब्ल्यूडब्ल्यू में सक्रिय रूप से भाग लेने का अनुरोध किया। मालागासी नौसेना के प्रमुख, रियर एडमिरल वहावी एंडासी ने भी प्रतिनिधियों को संबोधित किया। समुद्री क्षेत्र के महत्व और क्षेत्र द्वारा सामना की जा रही चुनौतियों को प्रकाशित करने वाले 'इंडो-पैसिफिक में आधुनिक समुद्री चुनौतियों' पर वार्ता पर वाइस एडमिरल प्रदीप चौहान (सेवानिवृत्त), महानिदेशक, राष्ट्रीय समुद्री संस्थान द्वारा चर्चा की गई।

दो दिनों के दौरान, एमआईएसडब्ल्यू का लक्ष्य आईएफसी-आईओआर और इसकी सूचना साझाकरण प्रणालियों के बारे में प्रतिभागियों को बताना और इस क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रक्रियाओं के साझाकरण को बढ़ाना है। इसका लक्ष्य आईओआरडी द्वारा सामना की जा रही कई बचाव और सुरक्षा चुनौतियों पर बेहतर प्रतिक्रिया देना है। इसके ज़रिए प्रतिभागियों को समुद्री आतंकवाद, डकैती, मानव और मादक पदार्थों की तस्करी, मानवीय सहायता और आपदा राहत जैसे मुद्दों से अवगत कराया जाएगा; और इन चुनौतियों का मुकाबला करने का कानूनी परिप्रेक्ष्य के बारे में बताया जाएगा। प्रतिनिधि कार्यशाला के दौरान विकसित की गई कुछ अवधारणाओं और प्रक्रियाओं का अभ्यास करने और सत्यापित करने के लिए 13 जून 2019 को भी जानकारी साझाकरण अभ्यास में भाग लेंगे।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top