हरित पहल - विश्व पर्यावरण दिवस 2017

हरित पहल - विश्व पर्यावरण दिवस 2017

विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 2017 को भारतीय नौसेना के हरित पहल अभियान के लॉन्च के तीन साल को दर्शाता है। पिछले तीन वर्षों में भारतीय नौसेना में हरित लक्ष्यों के अनुसरण के लिए पद और फ़ाइल द्वारा एक एकीकृत दृष्टिकोण देखा गया है। भारतीय नौसेना में ऊर्जा के इष्टतम प्रयोग के उपायों में इसके सभी स्पेक्ट्रम- संचालन, बुनियादी ढांचे और रखरखाव को शामिल किया गया है। आत्मनिर्भर संरक्षण उपायों के माध्यम से ऊर्जा उपयोग (बिजली और ईंधन दोनों) को कम करने के लिए सामूहिक प्रयास किए जा रहे हैं।

नौसेना स्टेशनों में स्मार्ट एलईडी पथ प्रकाश के अलावा, परिचालन प्लेटफॉर्म पर पारंपरिक प्रकाश भी प्रगतिशील रूप से एलईडी प्रकाश में बदल रहा है, जो पॉलिसी की पहुँच के दायरे को दर्शाता है। इसके अलावा, परिचालन की रफ़्तार पर समझौता किए बिना जहाजों पर ईंधन के इष्टतम प्रयोग उपायों को लागू किया गया है।

नवाचार ड्राइविंग सैन्य प्रौद्योगिकी के साथ, नौसेना मंच पर एक नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग के लिए पहला प्रयास किया गया है, जिसमें बैटरी को चार्ज करने के लिए बिजली उत्पादन करने की दिशा में जहाजों के हेलो हैंगर के शीर्ष पर सौर पैनल लगाए गए हैं। ऊर्जा संरक्षण के प्रमुख परिणाम क्षेत्र, ऊर्जा आपूर्ति में विविधता और पर्यावरण प्रभाव को कम करना, जलवायु परिवर्तन लक्ष्य के हिस्से के रूप में 'ऊर्जा में आयात निर्भरता को कम करने' और देश के 'इंटेंडेड नेशनली डिटरमिन्ड कॉन्ट्रिब्यूशन (राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान का इरादा) (आईएनडीसी) के सिद्धांतों के राष्ट्रीय मिशन के अनुरूप हैं। 2022 तक 100 गीगावाट सौर पीवी स्थापना के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेगा वाट से गीगावाट के राष्ट्रीय मिशन के अनुसार, भारतीय नौसेना भी तीन चरणों में 2018 तक 19 मेगावाट सौर पीवी के लक्ष्य के साथ योगदान दे रही है। उपर्युक्त के अतिरिक्त, भारतीय नौसेना ने नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन की दिशा में अपने कार्य बजट का 1.5 प्रतिशत लगाने का प्रण लिया है। इस कार्यक्रम के तहत, सभी कमांडों के नौसेना स्टेशनों में सौर पीवी परियोजनाएं लगायी जा रही हैं। ऐसे नौसेना स्टेशनों जिसमें पर्याप्त भूमि नहीं हैं उन्होंने सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए छत वाली सौर पीवी पैनलों को तैनात करने के नए तरीके का सहारा लिया है।

विभिन्न नौसेना प्रतिष्ठानों में प्रधानमंत्री के 'स्वच्छ भारत अभियान' की दिशा में किए गए कदमों ने भी ठोस परिणाम प्रदान करना शुरू कर दिया है। 5600 किलोग्राम खाद, 450 किलोग्राम बायोगैस (मीथेन), जिसका प्रयोग एलपीजी के बदले में किया जा रहा है, जिसे जैव-अपघटन योग्य अपशिष्ट और बायोगैस संयंत्रों से जैविक अपशिष्ट परिवर्तक का उपयोग करके हर महीने उत्पन्न किया जा रहा है। वनीकरण के सकारात्मक प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, पिछले वर्ष के दौरान 14,000 से अधिक पौधे लगाए गए हैं। इन्हें नौसेना के कर्मियों द्वारा पोषित किया जा रहा है और अनुमानित 284 टन कार्बनडाई-आक्साइड कम हो गया है।

यह सुनिश्चित करने के लिए ज़ोर दिया जा रहा है कि प्रदूषण हमारे बंदरगाहों और समुद्रों में न्यूनतम रखा जाता है। समृद्ध उपचार संयंत्र अपने निर्वहन से पहले विषाक्त अपशिष्टों को बेअसर करने, तेल जलविमान का उपयोग, नौकाओं के मैले पानी के माध्यम से सतह पर बहने वाले कचड़े का संग्रह/निपटान और उपकरण के प्रेरण जो आईएमओ मानदंडों के अनुपालन को सक्षम करते हैं, हालांकि इस उद्देश्य के लिए जहाजों की अनिवार्यता नहीं है। विश्व पर्यावरण दिवस 2017, ‘प्रकृति से लोगों को जोड़ना’ के विषय के साथ, सभी स्तर पर हाथ मिलाने और पर्यावरण की देखभाल के प्रयासों में हमारे प्रयासों को मजबूत करने का अवसर प्रदान करता है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top