पोर्टब्लेयर में 8वें भारत – म्यांमार समन्वित गश्ती का उद्घाटन समारोह

पोर्टब्लेयर में 8वें भारत – म्यांमार समन्वित गश्ती का उद्घाटन समारोह

20 से 28 मई 2019 तक भारत-म्यांमार अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास भारतीय नौसेना और म्यांमार नौसेना के बीच द्विपक्षीय अभ्यास भारत-म्यांमार समन्वित गश्ती (आईएमकॉर) का 8वां भाग संचालित किया जा रहा है। 2013 से ही दोनों देश समुद्री सीमा के पास समन्वय गश्ती का संचालन करते आ रहे हैं। म्यांमार उन तीन देशों में से है जिनके साथ भारत ने समुद्री समन्वित गश्ती के लिए एक औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

20 मई 2019 को, 8वीं आईएमसीओआर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए म्यांमार नौसेना के दो पोत और एक समुद्री गश्ती वायु-यान पोर्टब्लेयर पहुंचे । 21 मई 2019 को उद्घाटन समारोह का संचालन हेडक्वार्टर नेवल कॉम्पोनेन्ट, पोर्टब्लेयर में किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता कमोडोर आशुतोष रिधोर्कर, विशिष्ट सेवा मेडल, नौसेना घटक कमांडर, अंडमान और निकोबार कमान और कमोडोर हतेन विन, कमांडर, अयेयरवाडी नौसेना कमान वरिष्ष्ठ अधिकारी, म्यांमार नौसेना ने संयुक्त रूप से की। दोनों देशों के बीच काफ़ी पुराने पारंपरिक संबंधों पर और समुद्री समृद्धि को बढ़ाने के समन्वित प्रयासों के महत्व पर दोनों राष्ट्रों के वरिष्ठ अधिकारियों ने विचार-विमर्श किया। आईएमसीओआर पट्टिका और स्मृति चिन्ह के आदान-प्रदान के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ और उसके बाद सामूहिक फोटोग्राफी हुई।

कोरपेट के समुद्री चरण की शुरुआत के लिए 22 मई 2019 को भाग लेने वाली भारतीय नौसेना पोत सरयू (P54) और बंगाराम (T65) के साथ-साथ म्यांमार नौसेना पोत यूएमएस किंग तबिन श्वे हती (773) और यूएमएस इनले (ओपीवी-54) ने पोर्ट ब्लेयर से प्रस्थान किया। समुद्री चरण की अवधि के दौरान, सभी पोतें आईएमबीएल के नजदीकी इलाकों की गश्ती करेंगी और दोनों नौसेनाओं के बीच आपसी समझ और पारस्परिकता को बढ़ाने के लिए कई संयुक्त प्रस्तावों के साथ आगे बढेंगी।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top