भारतीय नौसेना – वियतनाम पीपल्स नेवी के द्विपक्षीय अभ्यास के दूसरे संस्करण का समापन

भारतीय नौसेना – वियतनाम पीपल्स नेवी के द्विपक्षीय अभ्यास के दूसरे संस्करण का समापन

भारत और वियतनाम के बीच बढ़ती समुद्री सहभागिता को देखते हुए, भारतीय नौसेना ने 13 से 16 अप्रैल 2019 तक काम रान्ह बे, वियतनाम में भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपल्स नेवी के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास के दूसरे संस्करण का आयोजन किया। पहले संस्करण का आयोजन 21 से 26 मई 2018 को ड़ा नांग, वियतनाम में किया गया था। इस अभ्यास का आयोजन दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में पूर्वी बेड़े के पोतों की जारी विदेशी तैनाती के भाग के रूप में किया गया था। कैप्टेन आदित्य हारा की कमान में भा नौ पो कोलकाता और कैप्टेन श्रीराम अमूर की कमान में शक्ति ने इस अभ्यास में भाग लिया, जिसमें बंदरगाह और समुद्री चरण शामिल थे।

भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपल्स नेवी के पारंपरिक रूप से अच्छे संबंध रहे हैं। वार्षिक आधार पर द्विपक्षीय अभ्यास का आयोजन करने से दोनों देशों के बीच मौजूद मजबूत द्विपक्षीय संबंध को और बढ़ावा मिलेगा, जिसे माननीय प्रधानमंत्री जी की वियतनाम यात्रा के बाद सितंबर 2016 से बढ़ा कर ‘व्यापक सामरिक भागीदारी’ के स्तर पर पहुंचा दिया गया है। दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग में पनडुब्बी, विमानन और डॉकयार्ड प्रशिक्षण के क्षेत्रों में समग्र प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल होता है। दोनों देशों ने श्वेत पोत सूचना के आदान-प्रदान हेतु एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं और उनका एक ‘सूचना सहभाजन’ कार्यक्रम चल रहा है।

भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपल्स नेवी द्विपक्षीय अभ्यास भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपल्स नेवी के बीच पारस्परिक आत्म-विश्वास और पारस्परिकता को और मजबूत करने के साथ-साथ सर्वोत्तम अभ्यास साझा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top