भा नौ पो द्रोणाचार्य में गनरी इंस्ट्रक्टर (विदेशी) कोर्स की पासिंग आउट परेड का आयोजन

भा नौ पो द्रोणाचार्य में गनरी इंस्ट्रक्टर (विदेशी) कोर्स की पासिंग आउट परेड का आयोजन

आठ देशों यानी, श्रीलंका, म्यांमार, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, तंज़ानिया, घाना, फिलीपींस और बांग्लादेश से 14 नाविकों के एक बैच ने सफलतापूर्वक गणरी इंस्ट्रक्टर (जीआई) कोर्स पूरा किया और 01 फरवरी 2019 को भा नौ पो द्रोणाचार्य, फोर्ट कोच्चि में आयोजित शानदार समारोह में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

कोमोडोर साइमन मथाई, एनएम, कमान अधिकारी ने पासिंग आउट परेड की समीक्षा की और विजेताओं को पुरस्कारों से सम्मानित किया। सर्वश्रेष्ठ गनरी इंस्ट्रक्टर (विदेशी) के लिए एफओसी-इन-सी साउथ रोलिंग ट्रॉफी और जीआई (हथियार) में कुल योग्यता क्रम में प्रथम आने पर बुक प्राइज़ दक्षिण अफ्रीका के वारंट ऑफिसर (डब्लूओ 2) विलियम एस मसंगो को प्रदान किया गया जबकि बांग्लादेश के पेटी ऑफिसर गनरी इंस्ट्रक्टर (पीओजीआई) मुहम्मद हुसैन को जीआई (सेंसर) में कुल योग्यता क्रम में प्रथम आने के लिए बुक प्राइज़ प्रदान किया गया।

भारतीय नौसेना द्वारा मित्र देशों के साथ हमारे रक्षा सहयोग को बढ़ाने के लिए गनरी और मिसाइल युद्ध के लिए 'उत्कृष्टता के केंद्र' भा नौ पो द्रोणाचार्य, फोर्ट कोच्चि में प्रत्येक वर्ष गनरी इंस्ट्रक्टर (विदेशी) कोर्स आयोजित किया जाता है जिसकी दुनिया भर में बहुत ख्याति है और पसंद किया जाता है। 21 सप्ताह चलने वाला यह कोर्स 10 सितंबर 2018 को शुरू हुआ जिसमें एक वैज्ञानिक उन्मुखीकरण चरण, गनरी और मिसाइल युद्ध से प्रशिक्षुओं का परिचय कराने के लिए एक सामान्य चरण, उन्हें निर्देशात्मक तकनीकों की जानकारी देने के लिए निर्देशात्मक चरण और हथियारों और सेंसर प्रणालियों पर प्रशिक्षण वाला उपक्रम चरण शामिल था। अब नाविक अपनी-अपनी नौसेनाओं में पोतों पर और तटवर्ती प्रतिष्ठानों पर गनरी इंस्ट्रक्टर के कार्य पूरा करेंगे।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top