भारतीय नौसेना द्वारा हरियाणा के पलवल जिले में स्थित अमरपुर में मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

भारतीय नौसेना द्वारा हरियाणा के पलवल जिले में स्थित अमरपुर में मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

भारतीय नौसेना द्वारा 01 से 03 दिसंबर 2018 तक हरियाणा के पलवल जिले में स्थित अमरपुर में आम जनता के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। ये शिविर सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अमरपुर में आयोजित किया जाएगा। इस शिविर का आयोजन भारतीय नौसेना के संपर्क कार्यक्रम के भाग के रूप में किया जा रहा है जिसका उद्देश्य आम जनता में भारतीय नौसेना की भूमिका और कार्यों की जानकारी देना और साथ ही युवाओं को भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस शिविर का उद्घाटन 01 दिसंबर 2018 को सर्जन रियर एडमिरल जी विश्वनाथ, अपर डीजीएमएस (नौसेना) द्वारा किया गया था। पलवल के डिप्टी कमिश्नर श्री मणि राम शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। नौसेना सप्ताह गतिविधियों के भाग के रूप में इस स्वास्थ्य शिविर द्वारा स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी समस्याओं का समाधान करने और चिकित्सा जांच करने का प्रयास किया गया है। यहाँ यह बताना महत्वपूर्ण है कि, पिछले दो वर्षों से अमरपुर में इसी प्रकार के स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता रहा है, और इन्हें जनता का भरपूर समर्थन प्राप्त हुआ है।         

इस शिविर के लिए खासतौर पर मुंबई स्थित नौसेना अस्पताल से मेडिसिन के विभिन्न क्षेत्रों से 13 स्पेशलिस्ट चिकित्सा अधिकारियों और 24 परा-चिकित्सा स्टाफ वाली चिकित्सा टीम ने भाग लिया है। इन स्पेशलिस्ट्स द्वारा चिकित्सा, सर्जिकल, स्त्री रोग, बाल रोग, नेत्र, ईएनटी व त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बाह्य-रोगी परामर्श दिया जाएगा। इस शिविर में एक डेंटल चेयर को भी रखा जाएगा जहाँ रोग की उचित पहचान की जाएगी और दवाएं प्रदान की जाएंगी। यहाँ महिलाओं में सर्विक्स कैंसर और स्तन के कैंसर की जांच की सुविधा दी जाएगी।

चिकित्सा जांच के अलावा, टीम द्वारा स्वास्थ्य प्रदर्शनी के माध्यम से आम जनता के लिए स्वास्थ्य जागरूकता संबंधी गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा। स्कूल के परिसर में, लोगों के लिए भारतीय नौसेना भर्ती निदेशालय द्वारा एक बूथ स्थापित किया जाएगा जहाँ से वे भारतीय नौसेना में भर्ती की विभिन्न प्रक्रियाओं के ऊपर विवरण प्राप्त कर सकेंगे।

इस शिविर की विशेषता एक मोबाइल प्रयोगशाला की स्थापना करना था जहाँ 29 और 30 नवंबर 2018 को अमरपुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्त की जांच की जाएगी।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://www.indiainvestmentgrid.com : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
  • STQC_logo
Back to Top