नौसेना बेस, कोच्चि में आयोजित भूतपूर्व नौसैनिकों के फोरम की वार्षिक सामान्य बैठक

नौसेना बेस, कोच्चि में आयोजित भूतपूर्व नौसैनिकों के फोरम की वार्षिक सामान्य बैठक

18 नवंबर 2018 को नौसेना बेस, कोच्चि में भूतपूर्व नौसैनिकों के फोरम की 10वीं वार्षिक सामान्य बैठक का आयोजन किया गया। रियर एडमिरल आरजे नादकर्णी, वीएसएम, स्टाफ प्रमुख, दक्षिण नौसेना कमान (एसएनसी) ने वीएसएफ (कोच्चि) के संरक्षक के रूप में बैठक की अध्यक्षता की, इसमें दक्षिण नौसेना कमान के वरिष्ठ अधिकारियों में भी भाग लिया। एजीएम में 200 से भी अधिक भूतपूर्व नौसैनिकों ने भाग लिया, जहाँ भूतपूर्व सैनिक योगदान स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस), भारतीय नौसेना कैंटीन सेवा (आईएनसीएस) व कल्याण योजनाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

इस अवसर पर बोलते हुए, स्टाफ प्रमुख ने कहा कि ईसीएचएस में अपनाए गए उपाय जैसे कि नए 64 kb स्मार्ट कार्ड्स, कागज़ रहित ऑनलाइन बिलिंग, अनेक बीमारियों को शामिल करने वाले पीडब्लूडी एक्ट 2016 के क्रियान्वयन, और पसंद के अस्पताल का चयन करने के लिए रेफरल प्रणाली में किए गए बदलाव भूतपूर्व सैनिकों के समुदाय के बीच संतुष्टि के स्तर को बढ़ाएंगे। दक्षिण नौसेना कमान की ओर से एक पहल के रूप में, नौसेना पेंशन ऑफिस, मुंबई द्वारा हेल्प डेस्क और रीजनल सेंटर, ईसीएचएस, कोच्चि द्वारा ईसीएचएस हेल्प डेस्क की स्थापना भी एजीएम द्वारा की गई, जिससे कि कई नौसेना पेंशनभोगियों को उनकी शिकायतों का समाधान करने में मदद मिली।

भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण से संबंधित समस्याओं पर ध्यान देने के साथ ही नौसेना मुख्यालय के साथ-साथ ईएसएम के लिए निश्चित किए गए फायदों की प्राप्ति हेतु केंद्र व सरकारी एजेंसियों से संपर्क करने के लिए दक्षिण नौसेना कमान में वीएसएफ (कोच्चि) चार्टर की स्थापना की गई। इन वर्षों के दौरान, शिकायतों के समाधान और भूतपूर्व सैनिकों से संबंधित जानकारी प्रसारित करने के लिए वीएसएफ (कोच्चि) चार्टर एक असरदार मंच में तब्दील हो गया है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top