भारतीय नौसेना द्वारा नौसेना सप्ताह - 2018 के रूप में दक्षिणी नौसेना कमान में सामुदायिक सेवाओं का आयोजन किया

भारतीय नौसेना द्वारा नौसेना सप्ताह - 2018 के रूप में दक्षिणी नौसेना कमान में सामुदायिक सेवाओं का आयोजन किया

सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम के रूप में, जो दक्षिणी नौसेना कमान द्वारा आयोजित होने वाली नौसेना सप्ताह 2018 गतिविधियों का एक हिस्सा बनता है, नौसेना पत्नी कल्याण संघ (एनडब्लूडब्लूए - दक्षिणी क्षेत्र) की महिलाओं और नेवल इंस्टिट्यूट ऑफ एयरोनॉटिकल टेक्नोलॉजी कोच्चि के नौसेना कर्मियों ने पोन्नुरुनी डॉन बोस्को 'वलसल्या भवन' और थेवरा में शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं के लिए घर', का क्रमशः 16 और 20 अक्टूबर 2018 को दौरा किया।

पोन्नुरुनी वलसल्या भवन में, नौसेना के कर्मियों ने दरवाजों की मरम्मत की, रसोई में एक्झास्ट फैन, एलईडी ट्यूब लाईट और बल्बों को लगाया, सामान्य क्षेत्रों की सफाई और पेंटिंग की और पानी के नल की मरम्मत की और प्रत्येक बच्चे को व्यक्तिगत स्वच्छता किट भी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त, केंद्र को एक पानी का डिस्पेंसर और फ्लास्क का उपहार दिया गया था। विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और टेलीगेम भी आयोजित किए गए, जिसमें कई बच्चों की भागीदारी देखी गई। नव्वा की वरिष्ठ सदस्य (एसआर) श्रीमती नीरजा अलामांदा, ने बच्चों को पुरस्कार दिए।

थेवरा में 'शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं के लिए घर', में एनआईएटी टीम ने बिजली की मरम्मत, कंपाउंड की दीवारों, खिड़कियों और दरवाजे आदि की सफाई और पुताई की। इसके अतिरिक्त, नव्वा द्वारा हाउसकीपिंग आइटम, स्टडी टेबल, आपातकालीन लैंप और व्यक्तिगत स्वच्छता किट जैसी सुविधाएं भी प्रदान की गईं। नव्वा (एसआर) की वरिष्ठ सदस्य श्रीमती उषा श्रीधर ने इस अवसर को मुख्य अतिथि के रूप में सुशोभित किया।

पोन्नुरुनी में डॉन बोस्को वलसल्या भवन, 5-14 साल आयु वर्ग की निराश्रित लड़कियों के लिए एक पूर्णकालिक आश्रय घर और बचाव केंद्र है और इसकी देखभाल डॉन बोस्को कल्याण सोसाइटी और कोच्चि निगम द्वारा की जाती है। केंद्र को अपने वर्तमान स्थान पर 2010 में स्थानांतरित किया गया था। 'शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं के लिए घर' सामाजिक न्याय मंत्रालय, केरल सरकार के तहत एक संस्था है, जो 30 मार्च 1980 को खोला गया था। घर 16 से 60 वर्ष के आयु वर्ग की 26 शारीरिक रूप से विकलांग महिला सहवासियो को आश्रय और पुनर्वास प्रदान करता है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top