डाइविंग सपोर्ट वेसल (डीएसवी) के निर्माण के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर

डाइविंग सपोर्ट वेसल (डीएसवी) के निर्माण के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर

भारतीय नौसेना ने किसी भी समुद्री तट पर भारतीय नौसेना की पंडुब्बी सपोर्ट के प्रचालनों को बढ़ाने के लिए दो डाइविंग सपोर्ट वेसल (डीएसवी) के निर्माण हेतु मैसर्स हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापट्टनम के साथ 20 सितंबर को एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

पहले जहाज का निर्माण 36 महीनों की अवधि में किया जाना है, इसके छह महीने बाद, दूसरे जहाज का निर्माण शुरू होगा। जहाज क्रमशः विशाखापट्टनम और मुंबई में आधारित होंगे, तथा लंबाई में 118 मीटर तथा विस्थापन लगभग 7,650टन होगा।

हमारे जल-क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए पंडुब्बियों के प्रचालन के अलावा, भारतीय नौसेना हिन्द महासागर क्षेत्र (आईओआर) में गोताखोरी प्रचालन भी करती है। जल क्षेत्र के निरीक्षण, परीक्षण तथा बचाव कार्य के तहत, तथा समुद्र में खोई चीजों/ पोत विमान की पुनः प्राप्ति, पंडुब्बी बचाव जैसी विभिन्न गतिविधियों को सुगम बनाने के लिए व्यापक गोताखोरी प्रचालन आवश्यक होते हैं। चूंकि इन गतिविधियों में गोताखोरों के लंबे समय तक पानी के अंदर रहकर गोताखोरी के प्रचालन शामिल होते हैं, इसलिए उनके लांच तथा पुनःप्राप्ति के लिए, साथ ही साथ संबंधित औजारों और उपकरणों के परिवहन के लिए एक उपयुक्त प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है। डीएसवी गहन जलप्लावन बचाव जहाज (डीएसआरवी) से भी सज्जित है, जो उल्लेखनीय रूप से इसकी पंडुब्बी बचाव क्षमता को बढ़ाता है। 650 मीटर तक गहराई में पंडुब्बी बचाव को प्रभावित करने में सक्षम, नॉन-टेदर्ड डीएसआरवी के दो सेटों की खरीद के लिए मैसर्स जेम्स फिशर डिफेंस, यूके के साथ मार्च 2016 में अनुबंध किया गया था। पहला डीएसआरवी अप्रैल 2018 में मुंबई में सौंपा गया था तथा दूसरे डीएसआरवी की विसाखापट्टनम के लिए योजना बनायी गयी है जिसके दिसंबर 2018 तक आने की उम्मीद है।

जबकि पनडुब्बी एक महत्वपूर्ण सामरिक संपत्ति है, यह कार्यवाई से क्षति होने के लिए भी असुरक्षित होती है, जिसके लिए खोज और बचाव प्रचालन करने हेतु व्यापक गोताखोरी की जरूरत होती है जो विश्वसनीय और उपयुक्त रूप से सज्जित प्लेटफॉर्म की उपलब्धता की मांग करता है। डीएसआरवी से सज्जित डीएसवी के समावेश से भारतीय नौसेना की क्षमता तथा आईओआर में पनडुब्बी बचाव प्रचालनों की पहुँच का उल्लेखनीय विस्तार होगा।

Back to Top