नियंत्रक कार्मिक सेवाएं (सीपीएस)

वाइस एडमिरल विश्वजित दासगुप्ता, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम

नियंत्रक कार्मिक सेवाएं (सीपीएस)

वाइस एडमिरल विश्वजित दासगुप्ता राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं। वे 1985 में भारतीय नौसेना में शामिल हुए और उन्होंने 1991 में नेविगेशन और डायरेक्शन में विशेषज्ञता प्राप्त की।

उनकी शुरुआती नियुक्तियों में भा नौ पो अस्त्रवाहिनी के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर का पद, आईएनएस भावनगर में नेविगेटिंग ऑफिसर का पद और डायरेक्टर जनरल कोस्ट गार्ड के फ्लैग लेफ्टिनेंट का पद शामिल है। उनकी विशेषज्ञता नियुक्तियों में भा नौ पो अंद्रोथ के नेविगेटिंग ऑफिसर का पद, भा नौ पो रणवीर में नेविगेटिंग ऑफिसर II का पद और बाद में नेविगेटिंग ऑफिसर का पद शामिल है। उन्होंने चुकर एरियल टारगेट स्क्वाड्रन के डिप्टी स्क्वाड्रन कमांडर के रूप में भी कुछ समय तक सेवा की।

उन्होंने भा नौ पो निशंक, कार्मुक के कमीशनिंग कमान अधिकारी के रूप में, तबर और विराट की कमान संभाली।

उनकी अपतटीय नियुक्तियों में मुख्यालय में फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग और इंडियन नेवल वर्क अप टीम, कमांडर वर्क अप और स्टाफ ऑफिसर (एनडी), डिफेन्स सर्विस स्टाफ कॉलेज (वेलिंगटन) में डायरेक्टिंग स्टाफ, नौसेनाध्यक्ष के नौसेना सहायक, पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर, पश्चिमी नौसेना कमान के मुख्यालय में चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशन), पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग और डायरेक्टरेट जनरल नेशनल कैडेट कोरपोरेशन के एडिशनल डायरेक्टर जनरल का पद शामिल है।

उन्होंने डिफेन्स सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, बांग्लादेश, आर्मी वार कॉलेज, माऊ और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने नौटिकल साइंसेज एंड डिफेंस स्टडीज में दो बार मास्टर की डिग्री और डिफेन्स एंड स्ट्रेटेजिक स्टडीज/मैनेजमेंट में दो एम फिल की डिग्री प्राप्त की है।

फ्लैग अधिकारी को प्रतिष्ठित सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल मिला है। 2015 में संघर्षग्रस्त यमन से निकासी अभियान को समन्वयित करने के लिए उन्हें युद्ध सेवा मेडल से भी सम्मानित किया गया था।

02 अगस्त 2018 को वाइस एडमिरल रैंक पर पदोन्नति होने पर फ्लैग ऑफिसर ने कंट्रोलर पर्सनेल सर्विसेज का पद ग्रहण किया।

श्रीमती सरबनी दासगुप्ता से उनका विवाह हुआ, उनका बेटा रोहन एक इंजिनियर है, जो अभी पुणे के एसआईबीएम से एमबीए (मार्केटिंग) कर रहा है।

Back to Top