एसपीबी (चेन्नई)

प्रस्तावना

चेन्नई में नौसैनिक संपत्तियों के संरक्षण के लिए, दो फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट (एफआईसी) को एचक्यूएनसी के व्यापार (कर्मीदल के साथ किराए पर) से किराए पर लिया गया है। एफआईसी को एनओआईसी (टीएन और पी) के परिचालानात्मक नियंत्रण में रखा गया है और सागर प्रहरी बल कर्मियों द्वारा संचालित किया जाता है और चोखानी जेट्टी से संचालित होता है।

क्षमता

एफआईसी दो 225 एचपी ओबीएम के साथ 45 समुद्री मील तक गति प्राप्त करने में सक्षम है और इसमें रडार, एआईएस, एमएमबी सेट और इमरसैट (वॉइस) लगे हुए हैं। एफआईसी की सामान्य क्षमता 10 + 02 चालक दल और 14 + 02 की लाइफ सेविंग क्षमता है। एफआईसी समुद्र राज्य फोर तक का संचालन करने में सक्षम है। एफआईसी की अतिरिक्त सुविधाओं में फ़ूड हीटर, आइस बॉक्स और समुद्री शौचालय जैसी सुविधाएं हैं।

कार्य

एसपीबी कर्मियों ने हर समय एफआईसी में गश्ती का कार्य किया है। एफआईसी का प्रबंधन करने वाले एसपीबी कर्मियों को आवश्यक हथियार दिए जाते हैं।

तटीय और बंदरगाह गश्ती

एफआईसी निम्नानुसार वीए/वीपी गश्ती का कार्य करते हैं :-

  • बंदरगाह गश्ती
  • एंकोरेज गश्ती
  • वीए/वीपी गश्ती

अफ्लोट क्यूआरटी

एफआईसी को चेन्नई बंदरगाह/एंकोरेज या श्रीहरिकोटा/कल्पक्कम तक इसके आसपास के इलाकों में प्रतिक्रियाओं के जवाब देने के लिए अफ्लोट क्यूआरटी का कार्य दिया गया है।

एफपीएम रक्षक दल

एफआईसी मुख्य रूप से चेन्नई आने/जाने वाली नौसेना संपत्तियों को एफपीएम सुरक्षा प्रदान करते हैं या अदयार में हेलो ऑप्स के दौरान समुद्री सुरक्षा प्रदान करते हैं। एफआईसी बेड़े के पोतों, पनडुब्बियों और फ्लोटिला पोतों को चेन्नई के ईटीए बिंदु से ले जाने/ले आने के समय रक्षा प्रदान करते हैं।

एंकोरेज में एफपीएम

एंकरेज पर पोत (पोतों) सीएलएएनडीईएफ के नियमों का पालन करती है। इसके अतिरिक्त, एफआईसी को एफपीएम के लिए तैनात किए जाते हैं और वे ज़्यादा सुरक्षा की आवश्यकता के दौरान फिशिंग पोतों/अनधिकृत क्राफ्ट को स्थिर रखे गए आईएन पोत से दूर रखते हैं।

वीबीएसएस ऑपरेशन

तत्परता की ज़्यादा ज़रूरत होने पर/विशिष्ट खुफिया जानकारी मिलने पर, एफआईसी को एमएआरसीओएस की अतिरिक्त सहायता लेकर वीबीएसएस के लिए काम करना पड़ सकता है, आवश्यक होने पर एसपीबी कर्मियों को सीओसी के प्रभारी के तहत अनुपालन वीबीएसएस के कार्य को करने के लिए नियुक्त किया जाता है।

समुद्री पुलिस/कस्टम/मत्स्यपालन विभाग

तटीय सुरक्षा अभ्यास या समुद्री पुलिस/कस्टम/मत्स्य पालन विभाग के विशिष्ट संचालन के दौरान एफआईसी को कमांड और नियंत्रण के संबंध में कर्मियों को निर्देश देने के लिए अधिकृत किया जाता है।

Back to Top