एलडब्ल्यूटी (वेस्ट)

स्थानीय कार्य दल (पश्चिम)

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

स्थानीय कार्य दल (पश्चिम) की उत्पत्ति 1974 में हुई जब भारत सरकार ने मुंबई में भारतीय नौसेना के लिए हथियार कार्य संगठन (डब्ल्यूडब्ल्यूओ) की स्थापना को मंजूरी दे दी। 1982 में, यूनिट के कार्य क्षेत्र को युद्धपोत गतिविधि के सभी पहलुओं को कवर करने के लिए बढ़ाया गया था। 1992 में एफओएसटी संगठन की स्थापना के बाद डब्ल्यूडब्ल्यूओ को स्थानीय कार्य दल (पश्चिम) के रूप में फिर से गठित किया गया था।

कार्य/भूमिका

एलडब्ल्यूटी (डब्ल्यू) वर्तमान में मुंबई और कारवाड़ में स्थित मामूली युद्ध जहाजों के कामकाज के लिए ज़िम्मेदार है। इसके अलावा, इकाई मुंबई में स्थित पनडुब्बियों के सतह नौवहन और तटरक्षक जहाजों का कामकाज भी करती है। इकाई जहाजों और पनडुब्बियों के साथ-साथ कार्यप्रणाली करने में सक्षम है और पेशेवरों की एक टीम के रूप में प्रशिक्षण मानकों में सुधार करने का प्रयास करती है। सार्थक प्रशिक्षण देने के अलावा एलडब्ल्यूटी (डब्ल्यू) जहाजों को तत्काल उपयोगिता के दस्तावेज़ीकरण की तैयारी और प्रसार भी करता है। यह तकनीकी डेटा/दोष/डिज़ाइन की कमी का संकलन और समय-समय पर जारी की गई विभिन्न रिपोर्टों के माध्यम से उनका प्रसार करता है। यूनिट का निरंतर लक्ष्य जहाज के संगठन में कमियों की पहचान करना और उन्हें दूर करने के लिए पाठ्यक्रम सुधारों की सुविधा देना है।

प्रमुख उपलब्धियां

वर्क अप टीम ने "परिश्रम, प्रशिक्षण, श्रेष्ठता" को अपना आदर्श वाक्य को बनाए रखने के लिए अथक रूप से काम किया है और यह सुनिश्चित किया है कि अर्थपूर्ण बातचीत के माध्यम से जहाजों और पनडुब्बियों को पूर्ण पेशेवर सहायता प्रदान की जाए। इकाई का निरंतर उद्देश्य जहाजों और पनडुब्बियों को व्यावसायिकता के उच्चतम मानकों को प्राप्त कराना है।

Back to Top