भा नौ पो जहाज मालाबार अभ्यास 2018 में भाग लेने गुआम पहुंचे

भा नौ पो जहाज मालाबार अभ्यास 2018 में भाग लेने गुआम पहुंचे

पूर्वी बेड़े के भारतीय नौसेना जहाज सह्याद्रि, शक्ति और कमोर्ता रियर एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी की कमान के अंतर्गत हैं, जो एनएम, फ्लैग अधिकारी कमांडिंग, पूर्वी बेड़ा हैं और वर्तमान में दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में विदेशी तैनाती पर हैं, वे 07 से 16 जून 2018 तक अमरीका के गुआम, मालाबार अभ्यास के 22वें संस्करण में भाग लेने 07 जून 18 को गुआम पहुंचे हैं।

भा नौ पो जहाज मालाबार अभ्यास 2018 में भाग लेने गुआम पहुंचे

भा नौ पो जहाज मालाबार अभ्यास 2018 में भाग लेने गुआम पहुंचे

भा नौ पो जहाज मालाबार अभ्यास 2018 में भाग लेने गुआम पहुंचे

मालाबार अभ्यास, जो 1992 में अमेरिकी नौसेना और भारतीय नौसेना के बीच द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू हुआ, 2007 से जापानी समुद्री स्व-रक्षा बल (जेएमएसडीएफ) की भागीदारी के साथ वर्षों से विकसित हुआ है। पिछले 26 वर्षों में, इस समुद्री अभ्यास ने दायरे और जटिलता में वृद्धि की है और तीन नौसेनाओं के बीच पारस्परिक समझ, अंतर-संचालन और सर्वोत्तम प्रथाओं के साझाकरण के स्तर को बढ़ाने का लक्ष्य है। मालाबार 17 पिछले साल जुलाई में भारत के पूर्वी सागर तट, चेन्नई और विशाखापट्टनम से आयोजित किया गया था। यह पहली बार है कि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में एक प्रमुख अमेरिकी नौसेना बेस गुआम से अभ्यास किया जा रहा है। यह ध्यान देने योग्य होगा कि अमेरिका ने हाल ही में अपने हवाई-आधारित प्रशांत कमांड को यू.एस. इंडो-पैसिफ़िक कमांड के रूप में नामित किया है।

मालाबार-18 में 07 से 10 जून 18 तक गुआम में हार्बर चरण के दौरान व्यावसायिक बातचीत की गुंजाइश शामिल है। 11 से 16 जून 2018 तक सागर चरण में समुद्र में गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है जिसमें विमान वाहक संचालन, वायु रक्षा, पनडुब्बी रोधी युद्ध, भूतल युद्ध, बोर्ड भ्रमण, खोज और अधिग्रहण, संयुक्त युद्धाभ्यास और सामरिक प्रक्रियाएं शामिल हैं।

भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व दो स्वदेशीय रूपांकित और निर्मित जहाज, बहुउद्देश्यीय गोपनीय पोत आईएनएस सह्याद्रि और पनडुब्बी रोधी युद्ध जलपोत, आईएनएस कमोर्ता, बेड़ा टैंकर आईएनएस शक्ति और लंबी दूरी समुद्री गश्तीय विमान पी8आई द्वारा किया जाएगा। अमेरिकी नौसेना बलों में निमित्ज-क्लास विमानवाही जहाज, यूएसएस रोनाल्ड रीगन अपने दो वायु पंख के साथ, दो टिकंडरोगा क्लास क्रूजर, यूएसएस एंटीयतम और यूएसएस चांसलर्सविले, दो आर्लेई बर्क क्लास विध्वंसक, यूएसएस बेनफोल्ड और यूएसएस मस्टिन लॉस एंजिल्स-क्लास पनडुब्बी और एक लंबी दूरी समुद्री गश्तीय विमान पी8ए अभ्यास में शामिल होंगे। जेएमएसडीएफ का प्रतिनिधित्व एक ह्यूगा क्लास हेलीकॉप्टर वाहक जेएस आईएसई द्वारा उसके अभिन्न हेलीकॉप्टर, तकानामी क्लास विध्वंसक जेएस सुजुनमी, अकिजुकी क्लास विध्वंसक जेएस फुयूजुकी, जापानी समुद्री गश्तीय विमान, पी1 और एक पनडुब्बी के साथ किया जाएगा।

Back to Top