माउंट कुन पर्वतारोहण अभियान - अगस्त 2015

माउंट कुन पर्वतारोहण अभियान - अगस्त 2015

Mountaineering Expedition to Mount Kun - Aug 2015

माउंट एवरेस्ट के पहले सफल भारतीय अभियान की स्वर्ण जयंती मनाने के लिए, वाइस एडमिरल बिमल वर्मा, चीफ ऑफ स्टाफ, ईएनसी मुख्यालय, ने 20 अगस्त 2015 को माउंट कुन के पर्वतारोही अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस आठ सदस्यीय पर्वतारोही दल में एक महिला अधिकारी सहित चार अधिकारी तथा लेफ्टि. कमां. एस. कार्तिकेयन की अगुवाई में पूर्वी नौसेना कमान के चार नाविक शामिल हैं।

Mountaineering Expedition to Mount Kun - Aug 2015

माउंट कुन, जम्मू और कश्मीर के ज़ंस्कार क्षेत्र का सबसे ऊंचा शिखर है। टीम अगस्त के अंत में श्रीनगर और कारगिल की यात्रा करेगी और अभियान की शुरुआत के लिए वाहन से पहुंचने योग्य अंतिम स्थान पर जाएगी। शिखर तक पहुंचने के लिए 12 सितंबर 15 की तिथि निर्धारित की गई है, जिससे पहले पर्वतारोहियों को 12 से 15 दिनों तक बीहड़ों में पैदल यात्रा करनी होगी और पर्वत श्रृंखला के ऊंचे-ऊंचे स्थानों पर 5 शिविरों की स्थापना करनी होगी। इस टीम द्वारा नई दिल्ली में कुशल नौसेना पर्वतारोही कैप्टन एम. एस. कोहली का अभिनंदन एवं सम्मानित किए जाने के उपरांत अभियान का समापन होगा।

पहले भारतीय एवरेस्ट अभियान का नेतृत्व कर रिकॉर्ड बनाने वाले नौसैनिक अधिकारी, कैप्टन एम. एस. कोहली ने राष्ट्र को मंत्रमुग्ध कर दिया। सितंबर 1965 में सेना और वायु सेना के नौ पर्वतारोहियों ने शिखर पर पहुंचकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

Back to Top