हैफ़ा (इज़राइल) में

आईएनएस त्रिकांड का हैफ़ा, इजराइल दौरा

आईएनएस त्रिकाण्ड का हाइफ़ा, इज़राइल बंदरगाह में प्रवेश

आईएनएस त्रिकांड हैफ़ा बंदरगाह पर जा रही है

इजराइल और भारत के बीच मजबूत संबंध को सशक्त बनाने के लिए, भारतीय नौसेना की फ्रंटलाइन युद्धपोत आईएनएस त्रिकांड 19 से 22 अगस्त 15 तक हैफ़ा बंदरगाह पर रहेगी। हैफ़ा में अपने ठहराव के दौरान, इजराइल नौसेना के साथ व्यापक जुड़ाव की योजना बनाई गई है। व्यवसाय-संबंधी बातचीत के अलावा, अनेक खेल और सामजिक अनुबंध की योजना भी की गई है, जो दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और समझ को अधिक बढ़ाने के लिए लक्षित हैं। कुशल और सुरक्षित समुद्रों के सामान्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ऐसे समारोहों के जरिए बंधनों को दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग की प्रक्रिया की मजबूती और स्थापना को विकसित किया गया। भारतीय नौसेना युद्धपोत द्वारा हैफ़ा बंदरगाह पर पिछ्ला दौरा 2012 में था।

दौरा 'मित्रता के पुल' बनाने के लिए भारतीय नौसेना के मिशन का भाग है और मित्र देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए है। चार दिवसीय दौरे का लक्ष्य इजराइल और भारत दोनों में भारतीय नौसेना की शांतिपूर्ण मौजूदगी और एकजुटता की पुष्टि करना है, ताकि समुद्री पर्यावरण की बढ़ती चुनौतियों से निपटा जा सके।

1992 में दोनों राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों के आरंभ होने के बाद, भारत और इजराइल के बीच द्विपक्षीय वार्ता में व्यापक स्तर पर तेजी से होती हुई वृद्धि देखी गई है। द्विपक्षीय संबंध ने लोकतंत्र के सामान्य सिद्धांतों, उदारवादी दृष्टिकोण और ज्ञान के क्षेत्र में एक जैसी मजबूती को समृद्ध बनाया है। उत्साह और मित्रता के इस हितकर पर्यावरण के अंदर, रक्षा और कृषि द्विपक्षीय संबंधों के मुख्य स्तंभ बने हैं। भारत ने इजराइल से महत्वपूर्ण रक्षा तकनीक प्राप्त किया है, उनमें से बराक-1 मिसाइल सिस्टम भारतीय नौसेना में प्रसिद्ध है।

कप्तान विनय कालिया द्वारा चलाया जाने वाला आईएनएस त्रिकांड भारतीय नौसेना की नवीनतम युद्धपोत है जिसमें अलग-अलग दायरे के हथियार और सभी तीनों क्षेत्रों - वायु, सतह और सतह के नीचे खतरों का पता लगाने में सक्षम सेंसर लगे हैं। दौरा करने वाला यह पोत भारतीय नौसेना पश्चिमी फ्लीट का भाग है और मुंबई के हेडक्वार्टर के साथ फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमांड के द्वारा इसका परिचालन होता है।

CO Trikand & CO Eilat

सीओ त्रिकांड और सीओ ऐलात

CO Trikand and Flotilla Commander of Haifa

CO Trikand and Flotilla Commander of Haifa

सीओ त्रिकांड और हैफ़ा के फ्लोटिला कमांडर

CO Trikand with Flotilla Commander of Haifa & CO Eilat

हैफ़ा के फ्लोटिला कमांडर और सीओ ऐलात के साथ सीओ त्रिकांड

Back to Top