2015-यियर ऑफ स्कूल्स

नौसेना चिल्ड्रेन स्कूल

परिचय

बच्चों और नौसेना कर्मियों के परिवारों और सेवानिवृत्त कर्मियों के बीच शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति, साहित्य और ललित कला को बढ़ावा देने के लिए भारतीय नौसेना ने 1860 के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम XXI के तहत नौसेना शिक्षा सोसायटी की स्थापना कि थी। इस सोसायटी के तहत अभी तक आठ नौसेना चिल्ड्रेन स्कूलों को विभिन्न नौसेना स्टेशन में स्थापित किया गया है। केन्द्रीय विद्यालयों को मूल रूप से रक्षा और अर्द्ध-सैनिक कर्मियों के बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। केन्द्रीय विद्यालय शिक्षा और पाठ्यक्रमों के आम मध्यम प्रदान करते हैं। इस सुविधा को बाद में सभी केंद्रीय और राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए बढ़ा दिया गया था। देश भर में स्थित 1090 केन्द्रीय विद्यालयों में से 31 केन्द्रीय विद्यालय वर्तमान में नौसेना क्षेत्रों के अंतर्गत कार्य कर रहे हैं।

नए केन्द्रीय विद्यालय

भारतीय नौसेना की अवसंरचना का विकास अपनी तीन प्रमुख आयामों जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों की अधिक संख्या के अतिरिक्त विभिन्न स्थानों पर भी बढ़ता जा रहा है। नतीजतन, इन नए स्टेशनों पर स्कूली शिक्षा की सुविधाओं के लिए मांग भी बढ़ गई है।

इन स्थानों पर स्कूलों के लिए बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, भारतीय नौसेना द्वारा केन्द्रीय विद्यालयों के समर्थन के साथ निम्नलिखित स्थानों पर केन्द्रीय विद्यालयों की स्थापना करने का निर्णय लिया गया हैः- :-

  • कारवार, कर्नाटक में दो केन्द्रीय विद्यालय
  • विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश में दो केन्द्रीय विद्यालय
  • रामनाड, तमिलनाडु में एक केन्द्रीय विद्यालय
  • पोरबंदर, गुजरात में एक केन्द्रीय विद्यालय

2015 – स्कूलों का वर्ष

नौसेना में शिक्षा एंव स्कूली शिक्षा की सुविधाओं में अधिक बढ़ात्तरी के लिए, शैक्षणिक वर्ष 2015-16 को "स्कूल वर्ष' के रूप में घोषित किया गया है।

सभी नौसेना चिल्ड्रेन स्कूलों के बुनियादी ढांचे, अकादमिक प्रदर्शन, खेल, सह-पाठयक्रम, गतिविधियों और प्रभावी शिक्षण सीखने की प्रक्रिया तथा समग्र विकास के लिए शिक्षकों के पेशेवर विकास में सुधार करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने का अनुरोध किया गया है।

तदनुसार, सभी एनसीएस द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कार्यों की उपयुक्त योजना तैयार की गई है। इन स्कूलों द्वारा जिन मुख्य कार्यो को किया जाएगा वे अगले पृष्ठों पर सूचीबद्ध हैं।

2015- The Year of Schools
स्कूल का नाम वेब पता
एनसीएस, अरक्कोणम http://www.ncsarakkonam.edu.in NCS, Arakkonam : External website that opens in a new window
एनसीएस, दिल्ली http://nesnavy.com/ncsdelhi/index.php NCS, Delhi : External website that opens in a new window
एनसीएस, गोवा http://www.ncsgoa.com NCS, Goa : External website that opens in a new window
एनसीएस, कारवार http://www.ncskarwar.com NCS, Karwar : External website that opens in a new window
एनसीएस, कोच्चि http://www.ncskochi.ac.in NCS, Kochi : External website that opens in a new window
एनसीएस, मुंबई http://www.ncsmumbai.com NCS, Mumbai : External website that opens in a new window
एनसीएस, पोर्ट ब्लेयर http://www.ncsportblair.com NCS, Port Blair : External website that opens in a new window
एनसीएस, विशाखापट्टनम http://ncsvizag.in NCS, Visakhapatnam : External website that opens in a new window
Back to Top