1टीएस का मेडागास्कर दौरा

1टीएस का मेडागास्कर दौरा

भारतीय नौसेना पोत शार्दुल ने 21 - 24 मार्च 21 को फर्स्ट ट्रेनिंग स्क्वाड्रन (1TS) की विदेशी तैनाती के तहत एंट्सीरानाना, मेडागास्कर पर पोर्ट कॉल किया। 99वें एकीकृत अधिकारी प्रशिक्षण कोर्स के प्रशिक्षु अधिकारी इस दौरे पर पोत पर सवार हैं।

कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, पोर्ट कॉल का आयोजन संपर्क रहित तरीके से किया गया था और 23 मार्च 21 को मेडागास्कर सशस्त्र बल के अधिकारियों के साथ वर्चुअल सम्मेलन आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में जनरल मॉंटरूज फिट्ज़ गेराल्ड (अंकारा डिफेंस ज़ोन अध्यक्ष), कैप्टन सैम हींग ट्वियोन (एंट्सीरानाना नेवल बेस कमांडर), कैप्टन आफताब अहमद खान (वरिष्ठ अधिकारी प्रथम ट्रेनिंग स्क्वाड्रन) और कमांडर अक्षय खन्ना (कमांडिंग अधिकारी भा नौ पो शार्दुल) उपस्थित हुए। अंकारा डिफेंस ज़ोन के अध्यक्ष ने पोत का स्वागत किया और दोनों देशों की सेनाओं के बीच बढ़ते संबंधों की सराहना की। इस सम्मेलन के बाद कैप्टन हींग ट्वियोन, नेवल बेस कमांडर, एंट्सीरानाना ने भा नौ पो शार्दुल का दौरा किया।

भा नौ पो शार्दुल और मालागासी नौसेना पोत एमएनएस ट्रोज़ोना ने 24 मार्च 21 को पैसेज एक्सरसाइज़ (पासेक्स) को पूरा किया। यह संयुक्त अभ्यास दोनों राष्ट्रों की समुद्री सेनाओं के बीच बढ़ते संबंधों का गवाह है जिसका उद्देश्य भारत और मेडागास्कर द्वारा समुद्री सुरक्षा और दोनों नौसेनाओं के बीच इंटरोऑपरेबिलिटी सुनिश्चित करना है।

1टीएस दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) का एक हिस्सा है, जो भारतीय नौसेना का ट्रेनिंग कमान है, जिसकी अध्यक्षता वाइस एडमिरल ए.के. चावला, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान कर रहे हैं। भारत और मेडागास्कर के बीच समुद्री संबंध बहुत गहरे हैं और फर्स्ट ट्रेनिंग स्क्वाड्रन का एंट्सीरानाना का यह दौरा दोनों राष्ट्रों के बीच दोस्ती के संबंधों को और मजबूती देने की दिशा में एक और कदम है।

  • 1टीएस का मेडागास्कर दौरा
  • 1टीएस का मेडागास्कर दौरा
  • 1टीएस का मेडागास्कर दौरा
  • 1टीएस का मेडागास्कर दौरा
Back to Top