हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना के वायु शाखा में शामिल हुए

हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना के वायु शाखा में शामिल हुए

भा नौ पो गरुड़, कोच्चि में 14 जनवरी 2020 को आयोजित एक गौरवमय पासिंग आउट परेड में एक महिला अधिकारी समेत भारतीय नौसेना के 15 अधिकारी और भारतीय तटरक्षक के तीन अधिकारियों का एक बैच "पर्यवेक्षक" के तौर पर ग्रेजुएट हुआ। रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर समुद्री प्रशिक्षण (एफओएसटी) ने परेड की समीक्षा की और उत्तीर्ण अधिकारियों को प्रतिष्ठित 'गोल्डन विंग्स' से सम्मानित किया।

90वें नियमित और 21वें लघु सेवा आयोग (एसएससी) पर्यवेक्षक कोर्स से जुड़े इन अधिकारियों को हवाई नौसंचालन, उड़ान प्रक्रियाओं, हवाई युद्धपोत में नियोजित रणनीतियों, एंटी-सबमरीन युद्धपोत और हवाई उड्डयानिकी प्रणाली के उपयोग का प्रशिक्षण दिया गया ये अधिकारी भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक के समुद्री पूर्व-परीक्षण और एंटी-सबमरीन युद्धपोत विमान पर ‘हवाई रणनीतिज्ञ’ के रूप में कार्य करेंगे।

नियमित पर्यवेक्षक कोर्स में लेफ्टिनेंट कमांडर हरसुख दाधीच को उत्तर प्रदेश ट्रॉफी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान ट्रॉफी और सब लेफ्टिनेंट आर वी कुंते मेमोरियल बुक प्राइज क्रमश: 'बेस्ट इन ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट', 'बेस्ट इन फ्लाइंग' और 'बेस्ट इन ग्राउंड सब्जेक्ट्स' के लिए दिए गए, जबकि एसएससी पर्यवेक्षक कोर्स से सब लेफ्टिनेंट सैयद अब्दुल कादेर को 'बेस्ट इन ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट' बुक प्राइज दिया गया।

इस अवसर पर भारतीय नौसेना से तीन और भारतीय तट रक्षक बल से एक को मिलाकर कुल 04 अधिकारियों ने क्वालीफाईड नेविगेशन इंस्ट्रक्टर (क्यूएनआई) के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। क्यूएनआई को जमीन पर और उड़ान के दौरान लागू किए जाने वाले निर्देशात्मक तकनीकों का प्रशिक्षण दिया था, साथ ही रणनीति और सेंसर उपयोग की पूरी जानकारी भी दी गई। ये अधिकारी अब अलग-अलग फ्रंटलाइन नेवल एयर स्क्वाड्रन पर परिचालानात्मक कार्य करने के लिए आगे बढ़ने से पहले पर्यवेक्षक स्कूल में प्रशिक्षक के तौर पर कार्य करेंगे। सफल क्यूएनआई को एफओएसटी द्वारा 'इंस्ट्रक्टर टोर्च' से सम्मानित भी किया गया।

  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना के वायु शाखा में शामिल हुए
  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना के वायु शाखा में शामिल हुए
  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना के वायु शाखा में शामिल हुए
  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना के वायु शाखा में शामिल हुए
Back to Top