हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना की वायु शाखा में शामिल हुए

हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना की वायु शाखा में शामिल हुए

नेवल एयर स्टेशन, भा नौ पो गरुड़, कोच्चि में 02 फरवरी 2019 को आयोजित एक गौरवमय पासिंग आउट परेड में दो महिला अधिकारियों समेत भारतीय नौसेना के 11 अधिकारी और भारतीय तटरक्षक के छह अधिकारी का एक बैच "पर्यवेक्षक" के तौर पर ग्रेजुएट हुआ। रियर एडमिरल फिलिपोस जॉर्ज पाइनमूटिल, एनएम, फ्लैग ऑफिसर नेवल एविएशन (एफओएनए) ने परेड की समीक्षा की और उत्तीर्ण अधिकारियों को प्रतिष्ठित 'गोल्डन विंग्स' से सम्मानित किया।

88वें नियमित और 19वें लघु सेवा आयोग पर्यवेक्षक कोर्स से जुड़े इन अधिकारियों को हवाई नौसंचालन, उड़ान प्रक्रियाओं, हवाई युद्धपोत में नियोजित रणनीतियों, एंटी-सबमरीन युद्धपोत और हवाई उड्डयानिकी प्रणाली के उपयोग का प्रशिक्षण दिया गया। अधिकारी भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक के समुद्री पूर्व-परीक्षण और एंटी-सबमरीन युद्धपोत विमान पर हवाई रणनीतिज्ञ के रूप में कार्य करेंगे।

इस अवसर पर पांच अनुभवी "पर्यवेक्षक" भी क्वालिफाइड नेविगेशन इंस्ट्रक्टर (क्यूएनआई) से ग्रेजुएट हुए। क्यूएनआई को जमीन पर और उड़ान के दौरान लागू किए जाने वाले निर्देशात्मक तकनीकों का प्रशिक्षण दिया था, साथ ही रणनीति और सेंसर उपयोग की पूरी जानकारी भी दी गई। ये अधिकारी अब अलग-अलग फ्रंटलाइन नेवल एयर स्क्वाड्रन पर परिचालानात्मक कार्य करने के लिए आगे बढ़ने से पहले पर्यवेक्षक स्कूल में प्रशिक्षक के तौर पर कार्य करेंगे। सफल क्यूएनआई को एफओएनए द्वारा 'इंस्ट्रक्टर टोर्च' से सम्मानित भी किया गया।

नियमित पर्यवेक्षक कोर्स में असिस्टेंट कमांडेंट पुष्पेंद्र कुमार उपमन्यु को उत्तर प्रदेश ट्रॉफी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान ट्रॉफी और एसएलटी आरवी कुंते मेमोरियल बुक प्राइज क्रमश: 'बेस्ट इन ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट', 'बेस्ट इन फ्लाइंग' और 'बेस्ट इन ग्राउंड सब्जेक्ट्स' के लिए दिए गए, जबकि एसएससी पर्यवेक्षक कोर्स से सब लेफ्टिनेंट अपूर्वा शर्मा को  तीनों 'बेस्ट इन ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट', 'बेस्ट इन फ्लाइंग' और 'बेस्ट इन ग्राउंड सब्जेक्ट्स' के लिए बुक प्राइज दिए गए।

  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना की वायु शाखा में शामिल हुए
  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना की वायु शाखा में शामिल हुए
  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना की वायु शाखा में शामिल हुए
  • हवाई रणनीतिज्ञ नौसेना की वायु शाखा में शामिल हुए
  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
Back to Top