सिहनूकविल, कम्बोडिया में भारतीय नौसेना के पोतों का दौरा

सिहनूकविल, कम्बोडिया में भारतीय नौसेना के पोतों का दौरा

दक्षिण पूर्वी एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में भारतीय नौसेना की विदेशी तैनाती के भाग के रूप में, भारतीय नौसेना पोत सह्याद्री और किल्तन ने 05 से 08 सितंबर 2019 को सिहनूकविल, कम्बोडिया में पोर्ट कॉल किया। यह पोत विशाखापत्तनम स्थित पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर, कमांडिंग-इन-चीफ के परिचालन कमान के अंतर्गत आते हैं। यह पोर्ट कॉल कम्बोडिया के साथ भारत के अच्छे संबंधों का प्रतीक है।

कैप्टेन अश्विन अरविन्द की कमान के अंतर्गत भा नौ पोत सह्याद्री और कमांडर जिंटो जॉर्ज चाको की कमान के अंतर्गत किल्तन नवीनतम, स्वदेश में डिज़ाइन और निर्मित किए गए क्रमशक बहु-उद्देशीय निर्देशित मिसाइल स्टेल्थ फ्रिगेट और पनडुब्बी-रोधी वॉरफेयर कार्वेट हैं। दोनों पोत विविध प्रकार के हथियारों और सेंसरों से लैस है, और बहु-उद्देशीय हेलिकॉप्टर ले जा सकते हैं और भारत की युद्धपोत निर्माण की 'आधुनिक' क्षमताओं का प्रतीक हैं।

पोर्ट कॉल के दौरान, दोनों नौसेनाओं के बीच पेशेवर बातचीत, रॉयल कम्बोडियन नेवी के गणमान्य लोगों के साथ आधिकारिक मुलाक़ात और बातचीत का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, इस दौरे के दौरान सामाजिक गतिविधियों, स्थानीय आबादी के दौरे और खेलकूद के विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन की भी योजना बनाई गई है। इस दौरे के समापन पर, भारतीय नौसेना और रॉयल कम्बोडियन नेवी के पोत सभी के लिए शांतिपूर्ण और सुरक्षित समुद्र सुनिश्चित करने के लिए दोनों नौसेनाओं के बीच इंटरऑपरेबिलिटी के स्तरों को और बढ़ाने के लिए समुद्र में मार्ग अभ्यास का आयोजन करेंगे।

भा नौ पोतों का दौरा दोनों देशों के बीच दोस्ती के मजबूत संबंध को और बढ़ावा देगा और इस क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता में योगदान देगा।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top