वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम ने महानिदेशक नौसेना संचालन के तौर पर पदभार ग्रहण किया

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम ने महानिदेशक नौसेना संचालन के तौर पर पदभार ग्रहण किया

एवीएसएम, एनएम के वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 13 अगस्त 2020 को महानिदेशक नौसेना संचालन के तौर पर पदभार ग्रहण किया। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के भूतपूर्व छात्र रह चुके हैं और 01 जुलाई 1985 को भारतीय नौसेना में नियुक्त हुए थे।

ये एडमिरल, कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के विशेषज्ञ हैं और इन्होंने भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर सिग्नल कम्युनिकेशन अधिकारी और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर अधिकारी के रूप में और बाद में गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मुंबई के कार्यपालक अधिकारी और मुख्य वारफेयर अधिकारी के रूप में काम किया है।

रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के स्नातक, जहाँ उन्हें थिमैया मेडल से सम्मानित किया गया, वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने 2007-08 में यूएस नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में नेवल हायर कमांड कोर्स और नेवल कमांड कॉलेज में भाग लिया, जहाँ उन्होंने प्रतिष्ठित रॉबर्ट ई बेटमैन इंटरनेशनल पुरस्कार जीता

उन्होंने आईएनएस विनाश, आईएनएस किर्च और आईएनएस त्रिशूल की कमान संभाली है और विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और कर्मचारियों की नियुक्ति का आयोजन किया है, जिसमें मुंबई में पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर, कैप्टन, कमोडोर, प्रमुख निदेशक नौसेना योजनाएं, और नेवल मुख्यालय में नौसेना स्टाफ के सहायक चीफ शामिल हैं।

इस एडमिरल ने 15 जनवरी, 2018 से 30 मार्च, 2019 तक पूर्वी बेड़े की कमान संभाली। जून, 2019 में वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नत होने पर, उन्हें केरल के एझिमाला में प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया। अकादमी को नवंबर, 2019 में सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर द्वारा राष्ट्रपति के रंग से सम्मानित किया गया था।

एडमिरल ड्यूटी के प्रति अपने समर्पण के लिए अति विशिष्ट सेवा मेडल और नौसेना मेडल प्राप्तकर्ता हैं। वह अंतर्राष्ट्रीय संबंधों, सैन्य इतिहास और नेतृत्व की कला और विज्ञान के तीव्रबुद्धि छात्र हैं।

  • वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम ने महानिदेशक नौसेना संचालन के तौर पर पदभार ग्रहण किया
Back to Top