वाइस एडमिरल एसएन घोरमड़े, एवीएसएम, एनएम ने पूर्वी नौसेना कमान के स्टाफ प्रमुख का कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल एसएन घोरमड़े, एवीएसएम, एनएम ने पूर्वी नौसेना कमान के स्टाफ प्रमुख का कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल एसएन घोरमड़े, एवीएसएम, एनएम ने 14 फरवरी 2019 को पूर्वी नौसेना कमान, विशाखापत्तनम के स्टाफ प्रमुख का कार्यभार संभाला। फ्लैग ऑफिसर को 01 जनवरी 1984 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। इन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), खड़कवासला, पुणे, नेवल वार कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड स्थित यूनाइटेड स्टेट्स नेवल स्टाफ कॉलेज और मुंबई स्थित नेवल वार कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। नौसेना में नेविगेशन और डायरेक्शन में स्पेशलाइज़ेशन के अलावा, एडमिरल के पास मुंबई विश्वविद्यालय से रक्षा व सामरिक अध्ययन में एमफिल की डिग्री, मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा व सामरिक अध्ययन में एमएससी और सिम्बायोसिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ बिज़नेस मेनेजमेंट (पुणे विश्वविद्यालय) से पर्सनल मेनेजमेंट में मास्टर की डिग्री है।

अपने 35 वर्ष के करियर में, इन्होंने ऑपरेशनल और स्टाफ से जुड़े अलग-अलग पदों पर कार्यभार संभाला है। इनकी ऑपरेशनल नियुक्तियों में निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट भा नौ पो ब्रह्मपुत्र, पनडुब्बी बचाव पोत भा नौ पो निरीक्षक और माइनस्वीपर एलेप्पी की कमान और निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट भा नौ पो गंगा की उपकमान की जिम्मेदारी शामिल है। इनकी महत्वपूर्ण तटवर्ती स्टाफ नियुक्तियों में नौसेना मुख्यालय में प्रधान कार्मिक निदेशक, नौसेना योजना निदेशक और संयुक्त नौसेना योजना निदेशक के रूप में अलग-अलग नियुक्तियां, विदेश मंत्रालय में निदेशक (सैन्य मामले), नेविगेशन डायरेक्शन स्कूल और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में स्थानीय वर्क अप टीम (पश्चिम), प्रशिक्षक की जिम्मेदारियां शामिल हैं। 2012 में फ्लैग रैंक में पदोन्नति होने पर, फ्लैग ऑफिसर ने सहायक कार्मिक प्रमुख (मानव संसाधन विकास) का कार्यभार संभाला। बाद में इन्होंने कर्नाटक नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमान का कार्यभार संभाला और फिर इनकी नियुक्ति महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के फ्लैग ऑफिसर कमान के रूप में की गई। स्टाफ प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने से पहले इनकी नियुक्ति नौसेना संचालन महानिदेशक के प्रतिष्ठित पद पर की गई थी।

फ्लैग ऑफिसर को भारत के राष्ट्रपति द्वारा 26 जनवरी 2017 में अति विशिष्ट सेवा पदक और 2007 में नौसेना पदक से सम्मानित किया गया और 2000 में नौसेनाध्यक्ष द्वारा प्रशस्तिपत्र प्रदान किया गया।

फ्लैग ऑफिसर एक सुखी विवाहित जीवन व्यतीत कर रहे हैं और इनकी एक बेटी और एक बेटा है। इन्हें पढ़ना, ट्रेकिंग करना, पानी के खेल खेलना, घुड़सवारी करना और गोल्फ खेलना अच्छा लगता है।

  • वाइस एडमिरल एसएन घोरमड़े, एवीएसएम, एनएम ने पूर्वी नौसेना कमान के स्टाफ प्रमुख का कार्यभार संभाला
  • वाइस एडमिरल एसएन घोरमड़े, एवीएसएम, एनएम ने पूर्वी नौसेना कमान के स्टाफ प्रमुख का कार्यभार संभाला
  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
Back to Top