रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

रॉयल थाई नौसेना (आरटीएन) के जहाज़ एचटीएमएस बैन्ग्पाकोंग, मकुत्राजकुमर्ण और पटानी, जिनकी कमान क्रमशः कैप्टेन निवत जित्पूलफोल, कमांडर नाटापोन सुन्ग्किटबून और कमांडर बांचोंग नाटेवांग कर रहे हैं, 10-12 अप्रैल 2018 को कोच्चि का दौरा कर रहे हैं। रियर एडमिरल सोम्पोंग पूविआंग, आरटीएन अकादमी में चीफ ऑफ़ स्टाफ और वर्तमान में आरटीएन कैडेट प्रशिक्षण इकाई के कमांडिंग ऑफिसर भी अकादमी से 381 नौसेना कैडेटों के साथ दौरा कर रहे आरटीएन जहाज़ों पर सवार हैं। 11 अप्रैल 2018 को दौरा कर रहे आरटीएन के जहाज़ों के कमांडिंग ऑफिसर्स और स्थानिक डीए, थाईलैंड दूतावास, नई दिल्ली के साथ आए आरटीएन फ्लैग ऑफिसर ने वाइस एडमिरल एआर कर्वे, पीवीएसएम, एवीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी), दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) से बात की।

रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

एफओसी-इन-सी (दक्षिण) और आरटीएन अकादमी में चीफ ऑफ़ स्टाफ के बीच स्मृति चिह्नों का आदान-प्रदान

रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

कोच्चि बंदरगाह में प्रवेश करते आरटीएन जहाज़

कोच्चि में अपने वर्तमान दौरे के दौरान, आरटीएन प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय नौसेना प्रशिक्षण सुविधाओं का दौरा किया अर्थात, नेविगेशन और डायरेक्शन स्कूल, जल जीवन रक्षा प्रशिक्षण सुविधा, क्षति नियंत्रण प्रशिक्षण सुविधा, और उड़ान और सामरिक सिमुलेटर। दौरा कर रहे विदेशी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने एसएनसी के मुख्यालयों का दौरा करने के दौरान अन्य आईएन फ्लैग ऑफिसर्स, वरिष्ठ अधिकारियों और आईएन प्रशिक्षण पर प्रशिक्षण स्टाफ के साथ विचार-विमर्श भी किया। खेलों की तिथि का निर्धारण भी किया गया, जिसमें दोस्ताना फुटबॉल मैच, वॉलीबॉल मैच और गोल्फ शामिल थे, और जिसमें दोनों ओर से बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया।

रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

आरटीएन प्रतिनिधिमंडल द्वारा एसएनसी की प्रशिक्षण इकाइयों का दौरा

रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

थाईलैंड के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की जड़ें ऐतिहासिक सामाजिक और सांस्कृतिक हैं जहाँ लोगों का आपसी संपर्क बहुत ही गहरा है। पिछले दो दशकों में, नियमित राजनीतिक आदान-प्रदान, बढ़ते व्यापार और निवेश के साथ, थाईलैंड के साथ भारत के संबंध व्यापक साझेदारी में बदल गए हैं। भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच की बातचीत वर्ष 2005 से ही लगातार प्रगति की दिशा में है, जब दोनों नौसेनाओं ने अवैध शिकार, स्मगलिंग और चोरी के विरुद्ध अंडमान समुद्र में साझा समुद्री सीमा के साथ-साथ अर्धवार्षिक समन्वित गश्त (सीओआरपीएटी) आरंभ की। समुद्री पड़ोसी होने के नाते, दोनों राष्ट्र और नौसेनाएं बंगाल की खाड़ी के क्षेत्र में समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने की परिकल्पना को भी साझा करते हैं, जो कि द्विवार्षिक बैठकों की मिलन श्रृंखला और हिन्द महासागर नौसैनिक संगोष्ठी (आईओएनएस) में आरटीएन की नियमित भागीदारी के माध्यम से स्पष्ट है। आरटीएन जहाज़ 12 अप्रैल 2018 को सिंगापुर के लिए रवाना होंगे।

रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

आरटीएन और भारतीय नौसेना के बीच खेलों की तिथि का निर्धारण

रॉयल थाई नौसेना पोत का कोच्चि का दौरा

प्रशिक्षण संबंधी विचार-विमर्श

Back to Top