रियर एडमिरल राजेश पेंढरकर, एवीएसएम, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में पदभार संभाला

रियर एडमिरल राजेश पेंढरकर, एवीएसएम, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में पदभार संभाला

11 फरवरी 2020 को रियर एडमिरल राजेश पेंढरकर, एवीएसएम, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग (एफओएसटी) के रूप में पदभार संभाला है। वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के भूतपूर्व छात्र हैं और उन्हें जनवरी 1987 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। अधिकारी ने डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज, वेलिंग्टन, नेवल वॉर कॉलेज, करंजा, और नेवल कमांड कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड, यूएसए से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। इनके पास रक्षा व सामरिक अध्ययन में मास्टर की डिग्री प्राप्त है।

फ्लैग ऑफिसर पनडुब्बी रोधी युद्ध (एएसडब्लू) के विशेषज्ञ हैं और अपने विशिष्ट नौसेना करियर के दौरान इन्होंने स्टाफ और कमान की विभिन्न चुनौतीपूर्ण असाइन्मेंट्स को पूरा किया है जैसे कि मसान, दक्षिण कोरिया में अपतटीय गश्त पोत भा नौ पो सुभद्रा का कमीशनिंग चालक दल, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के फ्लैग लेफ्टिनेंट और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रशिक्षक। इसके अलावा, इन्होंने भारतीय नौसेना पोत दूनागिरी और गंगा के एएसडब्लू अधिकारी, और वेपन्स एनालिसिस यूनिट में विश्लेषण अधिकारी की असाइन्मेंट्स को पूरा किया है। समुद्र में अपने अन्य कार्यकाल में ये मिसाइल कोर्वेट भा नौ पो किरपाण और मिसाइल विध्वंसक भा नौ पो मैसूर के कार्यकारी अधिकारी, मिसाइल कोर्वेट भा नौ पो कोरा, स्टेल्थ फ्रिगेट भा नौ पो शिवालिक और विमान वाहक भा नौ पो विराट के कमान अधिकारी रह चुके हैं।

एडमिरल डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी, नई दिल्ली में एकीकृत रक्षा स्टाफ के सहायक प्रमुख, और बाद में पश्चिमी नौसेना कमान के मुख्यालय में मुख्य स्टाफ अधिकारी (ऑपरेशंस) और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के रूप में भी नियुक्त किए जा चुके हैं।

फ्लैग ऑफिसर को अपनी विशिष्ट सेवा के लिए अतिविशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) प्राप्त हुआ है। अधिकारी ने रियर एडमिरल के. स्वामीनाथन, वीएसएम से पदभार संभाला है जो फ्लैग ऑफिसर पश्चिमी बेड़ा (एफओसीडब्लूएफ) का पदभार संभालने जा रहे हैं।

  • रियर एडमिरल राजेश पेंढरकर, एवीएसएम, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में पदभार संभाला
  • रियर एडमिरल राजेश पेंढरकर, एवीएसएम, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में पदभार संभाला
Back to Top