रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में कार्यभार संभाला

रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में कार्यभार संभाला

रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, वीएसएम ने 18 मार्च 2019 को कोच्चि में फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग (एफओएसटी) के रूप में कार्यभार संभाला।

रियर एडमिरल स्वामीनाथन, संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं जिन्हें 01 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था, और ये पुणे स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी; यूनाइटेड किंगडम में जॉइंट सर्विसेस कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, श्रीवेंहम; मुंबई में कारंजा स्थित कॉलेज ऑफ़ नेवल वॉरफेयर और अमेरिका में न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड स्थित यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज के पूर्व छात्र रह चुके हैं। इन्होंने मिसाइल पोत, भा नौ पो विद्युत् और भा नौ पो विनाश सहित भारतीय नौसेना के पांच सीमावर्ती पोतों; मिसाइल कोर्वेट, भा नौ पो कुलिश; निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, भा नौ पो मैसूर; और विमान वाहक भा नौ पो विक्रमादित्य की कमान संभाली है।

एफओएसटी के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, एडमिरल दक्षिण नौसेना कमान मुख्यालय में चीफ स्टाफ ऑफिसर (प्रशिक्षण) के पद पर कार्य करते थे और भारतीय नौसेना में सभी प्रशिक्षणों के आयोजन में मुख्य भूमिका निभाई थी। इन्होंने भारतीय नौसेना सुरक्षा टीम को तैयार करने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जो कि नौसेना के सभी क्षेत्रों में परिचालन सुरक्षा की देखरेख करती है।

इन्हें जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से बीएससी, लंदन स्थित किंग्स कॉलेज से रक्षा अध्ययन में एमए, मुंबई विश्वविद्यालय से सामरिक अध्ययन में एमफिल और मुंबई विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में पीएचडी की डिग्री प्राप्त है।

एफओएसटी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, दक्षिण नौसेना कमान के परिचालन और प्रशासनिक क्षेत्राधिकार के तहत कार्य करता है। उनके चार्टर में सुरक्षित पथ प्रदर्शन अभ्यासों, क्षति नियंत्रण और आग बुझाने की ड्रिल, हथियार चलाने के साथ-साथ सीमैन शिप्स सहित सभी पहलुओं में चालक दल की दक्षता को बढ़ाते हुए भारतीय नौसेना और तट रक्षक बल के पोतों के लिए परिचालन समुद्र प्रशिक्षण का आयोजन शामिल है।

इन्होंने रियर एडमिरल संजय जे सिंह, एनएम से कार्यभार प्राप्त किया है जो फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट (एफओसीडब्लूएफ) के रूप में अपनी अगली नियुक्ति को संभालने के लिए मुंबई चले गए हैं।

  • रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में कार्यभार संभाला
  • रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन, वीएसएम ने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, कोच्चि के रूप में कार्यभार संभाला
Back to Top