मिशन सागर-II भा नो पो ऐरावत द्वारा दक्षिण सूडान को खाद्य सहायता सौंपना

मिशन सागर-II भा नो पो ऐरावत द्वारा दक्षिण सूडान को खाद्य सहायता सौंपना

चल रहे मानवीय मिशन 'सागर-II' को जारी रखते हुए भारतीय नौसेना का जहाज ऐरावत 20 नवंबर 2020 को केन्या के बंदरगाह मोम्बासा पहुंचा। भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं और कोविड-19 महामारी से उबरने के लिए मित्र देशों को सहायता प्रदान कर रही है और इसी के लिए भा नो पो ऐरावत दक्षिण सूडान के लोगों के लिए खाद्य सहायता ले जा रहा है।

मिशन सागर-II प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के साथ गठित किया गया है और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारतीय नौसेना के साथ एक भरोसेमंद साझेदार के रूप में भारत की स्थिति को मुख्य समुद्री एजेंसी और समुद्री क्षेत्र में पहले उत्तरदाता के रूप में दोहराता है।

यह मिशन दक्षिण सूडान के साथ संबंधों पर भारत द्वारा किए गए सामंजस्य पर भी प्रकाश डालता है और मौजूदा बंधन को और मजबूत करता है। भारत और अफ्रीका के देशों के बीच मित्रता और भाईचारे के मजबूत संबंध कई शताब्दियों में उन्नत और मजबूत हुए हैं। भारत हमेशा अफ्रीका के देशों और लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा रहा है और उसने विकास, क्षमता निर्माण और मानवीय सहायता कार्यक्रम शुरू करने में भागीदारी की है।

भारतीय नौसेना रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय तथा भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ घनिष्ठ समन्वय से इस मिशन को आगे बढ़ा रही है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top