मिशन सागर - 10 मई 2020

मिशन सागर - 10 मई 2020

चल रहे COVID-19 महामारी के बीच भारत सरकार के आउटरीच के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना पोत केसरी 10 मई 2020 को पोतारोहित चिकित्सा सहायता टीम के साथ खाद्य सामग्रियां और एचसीक्यू टैब्लेट्स और विशेष आयुर्वेदिक दवाइयों सहित कोविड से संबंधित दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस के लिए रवाना हुई। ‘मिशन सागर' के रूप में यह तैनाती, इस क्षेत्र में प्रथम उत्तरदाता के रूप में भारत की भूमिका के अनुसार है और कोविड-19 महामारी और इसकी परिणामी कठिनाइयों से लड़ने के लिए इन देशों के बीच मौजूदा उत्कृष्ठ संबंधों को मजबूत बनाता है।

यह तैनाती प्रधानमंत्री की विज़न सभी के लिए सुरक्षा और विकास ‘सागर’ के लक्ष्य के अनुरूप है और अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध और मौजूद संबंध को और अधिक सुदृढ़ बनाने के महत्व पर प्रकाश डालता है। इस ऑपरेशन को रक्षा एवं विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ निकट समन्वय के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है।

मिशन सागर के हिस्से के रूप में, 600 टन खाद्य प्रावधान उपलब्ध कराने के लिए भारतीय नौसेना पोत केसरी मालदीव गणराज्य में माले बंदरगाह में प्रवेश करेगी। भारत और मालदीव मजबूत और अत्यंत सौहार्दपूर्ण रक्षा और राजनयिक संबंधों के साथ करीबी समुद्री पड़ोसी हैं।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top