मिशन सागर – भा नौ पो केसरी पोर्ट लुईस, मॉरीशस में

मिशन सागर – भा नौ पो केसरी पोर्ट लुईस, मॉरीशस मे

मिशन सागर के तहत, 23 मई 2020 को भारतीय नौसेना पोत केसरी ने मॉरीशस के पोर्ट लुईस में प्रवेश किया। भारत सरकार कोविड-19 महामारी से निपटने में मित्र देशों को सहायता प्रदान कर रही है, और इसी दिशा में भारतीय नौसेना पोत केसरी के जरिए मॉरीशस के लोगों के लिए कोविड संबंधित ज़रूरी दवाओं और आयुर्वेदिक दवाओं की एक ख़ास कनसाइनमेंट भेजी जा रही है।

इस के अतिरिक्त, भारतीय नौसेना के चिकित्सकों और पैराचिकित्सकों सहित 14 सदस्यों की एक विशेषज्ञ मेडिकल टीम भी इस पोत पर सवार है। यह टीम मॉरीशस स्थित अपने सहयोगियों के साथ मिलकर कोविड-19 संबंधी आपात कालीन परिस्थितियों के लिए सहायता प्रदान करेगी। चिकित्सा सहायता टीम में अन्य चीजों के अलावा कम्यूनिटी मेडिसिन विशेषज्ञ, एक पुलमोनोलॉजिस्ट विशेषज्ञ और एक अनेस्थेसियोलॉजिस्ट शामिल हैं।

23 मई 2020 को भारत सरकार की ओर से मॉरीशस सरकार को दवाएं सौंपे जाने का एक आधिकारिक समारोह आयोजित किया गया। मॉरीशस सरकार की ओर से माननीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ कैलाश जगतपाल ने कनसाइनमेंट को प्राप्त किया। भारत की ओर से मॉरीशस में उच्चायुक्त, महामहिम श्री तनमय लाल मौजूद थे। इस समारोह के दौरान मंत्री जी ने भारतीय नौसेना पोत केसरी के कमान अधिकारी, कमांडर मुकेश तायल से भी वार्ता की।

मॉरीशस को दी जाने वाली यह सहायता वर्तमान में कोविड-19 महामारी के चलते भारत सरकार द्वारा किए जाने वाले प्रयासों का एक हिस्सा है। ‘मिशन सागर’ का आयोजन प्रधानमंत्री के क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास की परिकल्पना ‘सागर’ के अनुरूप है। यह मिशन भारत द्वारा आईओआर देशों को दिए जाने वाले महत्व को उजागर करता है और कोविड-19 महामारी से लड़ने में दोनों देशों के बीच बेहतरीन संबंधों को मजबूती देता है। इस ऑपरेशन का आयोजन विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के पूर्ण सहयोग से किया जा रहा है।

 

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top