मिशन सागर - भा नौ पो केसरी पोर्ट लुईस, मॉरीशस लौटा

मिशन सागर - भा नौ पो केसरी पोर्ट लुईस, मॉरीशस लौटा

मिशन सागर के तहत, भारतीय नौसेना पोत केसरी भारतीय नौसेना की मेडिकल टीम को लेने के लिए 14 जून 2020 को पोर्ट लुईस, मॉरीशस लौटा। इस टीम को 23 मई 2020 को अपनी पिछली यात्रा के दौरान पोर्ट लुईस में उतारा गया था। 14 सदस्यों वाली मेडिकल टीम जिसमें स्पेशलिस्ट डॉक्टर और पराचिकित्सक शामिल हैं उसे कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में सहायता करने, इस रोग के फैलाव को रोकने में मदद के लिए विशेष जानकारी साझा करने और जीवन के प्रति जोखिम को कम करने के उद्देश्य से पोर्ट लुईस में उतारा गया था।

पोर्ट लुईस में अपनी तैनाती के दौरान, टीम ने क्षेत्रीय अस्पतालों, फ्लू क्लीनिकों, ईएनटी अस्पताल (मॉरीशस में निर्धारित कोविड अस्पताल), क्वारंटाइन सेंटर, केंद्रीय स्वास्थ्य प्रयोगशाला (मॉरीशस में कोविड परीक्षण सुविधा) और विक्टोरिया अस्पताल स्थित एसएएमयू (आपात चिकित्सा सेवाएं) मुख्यालय एवं नियंत्रण केंद्र सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं का दौरा किया। इस टीम ने सभी स्तरों पर स्वास्थ्य सेवा योद्धाओं से बातचीत की और कोविड-19 प्रबंधन के ऊपर सर्वश्रेष्ठ अभ्यास साझा करने के लिए सार्थक चर्चाओं का आयोजन किया। हाथों की सफ़ाई, जांच और ट्राइएज, कीटाणुशोधन और पीपीई जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रदर्शन और वर्कशॉप आयोजित की गई, और इन सत्रों में दर्शकों की प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक थी। इस टीम ने स्वास्थ्य सेवा कर्मियों द्वारा भविष्य में संदर्भ के लिए दो दस्तावेज़ों 'कोविड-19 नियंत्रण और रोकथाम' और 'स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के प्रशिक्षण पर नियमावली' के दो पीडीएफ़ संस्करण भी साझा किए। उप उच्चायुक्त, श्री जनेश कैन ने भी भारतीय नौसेना मेडिकल टीम के भा नौ पो केसरी पर सवार होने से पहले बातचीत की।

'मिशन सागर' इस क्षेत्र में पहले उत्तरदाता के तौर पर भारत की भूमिका के अनुसरण में है और कोविड-19 महामारी और उससे उत्पन्न मुश्किलों से लड़ने में दोनों देशों के बीच मौजूद बेहतरीन संबंधों को मजबूती प्रदान करता है। यह तैनाती प्रधानमंत्री की परिकल्पना, क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास 'सागर' के भी अनुकूल है और भारत द्वारा आईओआर देशों को दिए गए महत्व को उजागर करता है। यह अभियान रक्षा और विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ निकट समन्वय में प्रगति पर है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top