माननीय रक्षा मंत्री ने किया इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया

माननीय रक्षा मंत्री ने इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया

माननीय रक्षा मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 22 दिसंबर 2018 को इंफोर्मेशन मैनेजमेंट एंड एनालिसिस सेंटर (आईएमएसी) गुरुग्राम में इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, शिपिंग मंत्रालय व एनएससीएस के अधिकारियों के अलावा भागीदार देशों के राजदूतों व रेजिडेंट डिफेंस ऐटशे भी कार्यक्रम में उपस्थित हुए।

चूंकि विश्व का 75% समुद्री व्यापार और तेल की विश्व भर में 50% खपत आईओआर से गुजरती है, इसलिए विश्व व्यापार और कई देशों की आर्थिक समृद्धि के लिए भारतीय महासागर का क्षेत्र महत्वपूर्ण है। हालाँकि, समुद्री आतंकवाद, पायरेसी, मानव व वर्जित तस्करी, अवैध व अनियंत्रित रूप से मछली पकड़ना, हथियारों का इस्तेमाल और अवैध शिकार से इस क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और हिफाजत को अनेक प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए इस क्षेत्र में समुद्री गतिविधियों की उन्नत जागरूकता की आवश्यकता है जिससे कि सुरक्षा एजेंसियां असरदार रूप से अपने काम को अंजाम दे पाएं।

हालाँकि, समुद्री गतिविधियों के पैमाने, कार्यक्षेत्र और बहुराष्ट्रीय प्रकृति के चलते देशों के लिए अलग से इन चुनौतियों से निपटना कठिन हो जाता है। इसलिए, आईओआर में समुद्र से जुड़े देशों के बीच सहयोग महत्वपूर्ण है। इस दिशा में, आईएफसी-आईओआर का उद्देश्य भागीदार देशों और बहुराष्ट्रीय समुद्री संस्थाओं के साथ भागीदारी कर समुद्र के क्षेत्र में विस्तृत जागरूकता का विकास करना और संबंधित पोतों के ऊपर जानकारी साझा करना है। इस सहयोग का अभिप्राय सभी लोगों के लिए एक शांतिपूर्ण, स्थिर व समृद्ध क्षेत्र की दिशा में वैश्विक उद्देश्य को प्राप्त करना है।

सभा का संबोधन करते हुए, एडमिरल सुनील लांबा, नौसेनाध्यक्ष ने कहा कि समुद्री सुरक्षा व हिफाजत के लिए आईएफसी-आईओआर एक ठोस सहयोग सिद्ध होगा जो कि भागीदारों, देशों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ काम करेगा। एडमिरल ने कहा कि यह बहुराष्ट्रीय संस्थाओं और अन्य इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटरों के साथ निकट से काम करने का भी उद्देश्य रखता है। उन्होंने आगे कहा कि आईएफसी-आईओआर क्षेत्र में क्षमता निर्माण, घटना से निपटने और आपदा राहत के समय सहयोग, और समय पर पनडुब्बी सुरक्षा सूचना भी साझा करने की दिशा में काम करेगा।

अपने संबोधन के दौरान माननीय रक्षा मंत्री ने कहा कि आईएफसी-आईओआर का उद्देश्य अधिक से अधिक भागीदार शामिल करना है जिससे कि वैश्विक उद्देश्यों को सुरक्षित व प्रजातांत्रिक रूप से सब के लिए उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि, हमारे क्षेत्र में अनेक प्रकार की चुनौतियों से निपटने की दिशा में हमारे सामूहिक ज्ञान और संसाधनों के उपयोग के अलावा, आईएफसी-आईओआर हमें जुड़ने और एकीकृत करने में सहायता करेगा, जिसमें हमें एक दूसरे के सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों और विशेषज्ञता से लाभ प्राप्त होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि, आईएफसी-आईओआर भरोसे, सौहार्द और भागीदारी के संबंधों को बढ़ावा देने में सहायता करेगा; ये विशेषताएं देशों के संबंधों के लिए महत्वपूर्ण होती हैं जो कि देशों के बीच महज व्यापारिक संबंध बनाने के अलावा परिवर्तनकारी होती हैं।"

आईएफसी-आईओआर में सूचना का आदान-प्रदान आरंभ में टेलीफोन कॉल, फैक्स, ईमेलों और इंटरनेट के ऊपर वीडियो कॉन्फ्रेंस के उपयोग से किया जाएगा। बाद में, बेहतर संवाद स्थापित करने, सूचना का शीघ्र विश्लेषण करने और समय पर जानकारी प्रदान करने में समर्थ करने हेतु, आईएफसी-आईओआर द्वारा भागीदार देशों के संपर्क अधिकारियों का स्वागत सत्कार किया जाएगा। इसके अलावा, क्षमता निर्माण की दिशा में, आईएफसी-आईओआर द्वारा समुद्री सूचना के मिलान व सहभाजन में अभ्यास व प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

आईएफसी-आईओआर वेबसाइट का पता है https://indiannavy.nic.in/ifc-ior/index.html जिसे उचित समय पर एक स्वतंत्र पोर्टल के रूप में होस्ट किया जाएगा।

  • माननीय रक्षा मंत्री ने किया इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया
  • माननीय रक्षा मंत्री ने किया इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया
  • माननीय रक्षा मंत्री ने किया इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया
  • माननीय रक्षा मंत्री ने किया इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया
  • माननीय रक्षा मंत्री ने किया इंफोर्मेशन फ्यूज़न सेंटर - भारतीय महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का उद्घाटन किया
  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
Back to Top