भा नौ पो देगा

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

भा नौ पो देगा ने अपना नाम तेलुगू शब्द 'देगा' - बाज परिवार के एक बड़े और शक्तिशाली पक्षी से लिया है। 23 दिसंबर 72 को भा.नौ.पो सरकार्स में एक हेलीकॉप्टर 321 उड़ान के गठन के साथ इकाई की शुरुआत बहुत ही सामान्य थी। चार साल बाद विशाखापट्टनम एयरफील्ड में एक हैंगर के साथ एक हेलीपैड स्थापित किया गया था। 12 मार्च 86 को, विशाखापट्टनम एयरफील्ड पूर्व राष्ट्रीय हवाई अड्डे प्राधिकरण (घरेलू) से नौसेना नियंत्रण में आया था। नौसेना वायु स्टेशन (विशाखापट्टनम) का गठन एक चेतक उड़ान और जहाज से उड़ने वाले कुछ हेलीकॉप्टरों के साथ हुआ था। 21 अक्टूबर 1991 को, भा.नौ.पो देगा को एडमिरल एल रामदास द्वारा पूर्ण वायु स्टेशन के रूप में शुरू किया गया था। शुरुआत के समय, इस वायु स्टेशन से, वायुदूत से, वायु संचालन रोटरी विंग संचालन और डोर्नियर तक ही सीमित था।

कार्य/भूमिका

  • इकाई का प्राथमिक कार्य सभी सेवा उड़ान संचालन के लिए परिचालन, तकनीकी, प्रशासनिक और परिवहन सहायता प्रदान करना है।
  • इकाई, भा.नौ.पो देगा पर आधारित सभी उड़ान इकाइयों की परिचालन कार्यप्रणाली की पर्यवेक्षण, योजना और निष्पादन भी करती है।
  • वायु स्टेशन भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े हवाई संचालन के लिए सहायता प्रदान करता है।
  • उपर्युक्त के अलावा, वायु स्टेशन बाढ़ राहत संचालन/प्राकृतिक आपदाओं के दौरान नागरिक शक्ति में सहायता भी देता है।

प्रमुख उपलब्धियां

  • इस वायु स्टेशन ने बहुत तेजी से प्रगति की है और अब बेड़ा/ईएनसी संचालन के सहयोग में उड़ान भरने के साथ-साथ उड़ान इकाइयों की परिचालन तत्परता को पूरा करने के लिए भी कार्य करता है।
  • 15 जून 07 को एक नए 10,000 फीट लंबे रनवे ने कार्य करना शुरू किया था। फिक्स्ड विंग ऑपरेशंस सहित विमानों द्वारा रात की उड़ान 16 जुलाई 07 से शुरू हुई थी।
  • पूर्वी तट पर निजी क्षेत्र के लिए असमान को खोलने आफशोर ड्रिलिंग सुविधाओं की स्थापना के कारण, 1999 से 2009 तक, नागरिक वायु यातायात में भी 50 गुना वृद्धि हुई है, और इस वायु स्टेशन द्वारा प्रभावी ढंग से इसे संभाला जा रहा है।
  • वायु स्टेशन ने 30 मार्च 08 से नागरिक रात्रि उड़ान परिचालन शुरू किया और 24 घंटों के संचालन के साथ निकट भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय वायुक्षेत्र बनने के लिए तैयार है।

सदी के अंत में नये साजो सामान के आगमन के साथ वायु स्टेशन की परिसंपत्तियों में घातांकीय वृद्धि देखी गई। निर्बाध परिचालन कार्यों/मिशन का समर्थन करने के लिए, दूसरी पंक्ति की सुविधाओं का प्रावधान किया गया था। 24 मार्च 09 को आईएनएएस 311 और 350 की शुरुआत ने भा.नौ.पो देगा को नये विमान दिए हैं।

इस वायु स्टेशन की परिचालन स्थिति का संकेत देने वाले कुछ महत्वपूर्ण आंकड़े इस प्रकार हैं:-

  • पांच स्क्वाड्रन/फ्लाईट और चार जहाज से उड़ान भरने वाले फ्लाईट वायु स्टेशन से संचालित होते हैं।
  • पूर्वी नौसेना कमांड का (पीएचजी और स्काइडाइविंग शिविर सहित) एयर एडवेंचर सेल इस वायु स्टेशन से संचालित होते हैं।
  • 550 से अधिक निर्धारित सिविल उड़ानें प्रति माह संचालित होती हैं। संचालनों की संख्या प्रतिवर्ष बढ़ रही है। वायु स्टेशन द्वारा बड़ी संख्या में गैर-निर्धारित हेलीकॉप्टर संचालन भी किए जाते हैं।

इस वायु स्टेशन का मुख्य जोर उड़ान सुरक्षा पर है। स्टेशन द्वारा स्थापित सक्रिय दृश्य उपायों से पक्षियों के टकराने की घटनाओं की संख्या नियंत्रण में है।

नौसेना पूर्वी समुद्री तट पर एक लड़ाकू आधार के विकास की आवश्यकता को मानता है। तदनुसार, एचएडब्ल्यूके एजेटीएस और एमआईजी 29केएस भा.नौ.पो देगा पर तैनात होंगे। इन विमानों के तैनाती के उद्देश्य के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा स्थापित किया जा रहा है।

Back to Top