भा नौ पो तबर अफ्रीका और यूरोप में मित्र नौसेनाओं के साथ संयुक्त अभ्यास में भाग लेने के लिए तैनात

मित्र राष्ट्रों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने की दिशा में, भारतीय नौसेना के जहाज तबर ने 13 जून 2021 को अपनी लंबी तैनाती शुरू की और सितंबर के अंत तक अफ्रीका और यूरोप के कई बंदरगाहों का दौरा करेगा। बंदरगाह यात्राओं के दौरान, तबर पेशेवर, सामाजिक और खेल बातचीत का संचालन करेगा। यह जहाज मित्र नौसेनाओं के साथ कई संयुक्त अभ्यासों में भी भाग लेगा।

तैनाती के दौरान, भा नौ पो तबर अदन की खाड़ी, लाल सागर, स्वेज नहर, भूमध्य सागर, उत्तरी सागर और बाल्टिक सागर के पार जिबूती, मिस्र, इटली, फ्रांस, यूके, रूस, नीदरलैंड, मोरक्को, और स्वीडन और नॉर्वे जैसे आर्कटिक परिषद के देशों में पारगमन करेगा। देशों की मेजबान नौसेनाओं के साथ पासेक्स के अलावा, जहाज रॉयल नेवी के साथ पूर्व कोंकण, फ्रांसीसी नौसेना के साथ पूर्व वरुण और रूसी संघ नौसेना के साथ पूर्व इंद्र जैसे द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लेने के लिए निर्धारित है।

तैनाती में 22 से 27 जुलाई 2021 तक रूसी नौसेना दिवस समारोह में जहाज द्वारा भागीदारी भी दिखाई देगी।

जहाज मित्र नौसेनाओं के साथ मिलकर काम करेगा, ताकि सैन्य संबंध बनाने, आपसी-संचालनीयता विकसित करने और लंबी अवधि के लिए जीविका का निर्माण किया जा सके। भारतीय नौसेना विशेष रूप से प्राथमिक हित के समुद्री क्षेत्रों में नियमित रूप से समुद्र पार तैनाती करता है। इन सहभागिता का उद्देश्य क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को और मजबूत करना और समुद्री खतरों के खिलाफ संयुक्त संचालन को मजबूत करना है। ये बातचीत नौसेनाओं को एक-दूसरे की नौसेना में अपनाई जाने वाली 'सर्वोत्तम प्रथाओं' का पालन करने और उन्हें आत्मसात करने का अवसर भी प्रदान करेगी।

भा नौ पो तबर, रूस में भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया एक तलवार-श्रेणी का स्टील्थ युद्ध-पोत है। जहाज की कमान कैप्टन एम महेश के हाथ में है और इसमें 300 कर्मी हैं। जहाज हथियारों और सेंसरों की एक बहुमुखी श्रृंखला से लैस है और भारतीय नौसेना के शुरुआती स्टील्थ युद्धपोतों में से एक है। यह जहाज भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है जो पश्चिमी नौसेना कमान के तहत मुंबई में स्थित है।

  • भा नौ पो तबर अफ्रीका और यूरोप में मित्र नौसेनाओं के साथ संयुक्त अभ्यास में भाग लेने के लिए तैनात
Back to Top