भा नौ पो कलिंगा में 2 MW सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

भा नौ पो कलिंगा में 2 MW सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की भारत सरकार की पहल और राष्ट्रीय सौर मिशन के अंतर्गत 2022 तक 100 GW सौर ऊर्जा को हासिल करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, 28 मई 2020 को वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन- चीफ , ईएनसी द्वारा भा नौ पो कलिंगा, विशाखापत्तनम में 2 MW सौर फोटोवोल्टिक संयंत्र कमीशन किया गया।

यह संयंत्र जो कि ईएनसी में सबसे बड़ा संयंत्र है इसकी अनुमानित आयु 25 वर्ष है। लॉकडाउन के बावजूद, एपीईपीडीसीएल सहित सभी संबंधित एजेंसियों ने एक आकस्मिक योजना तैयार की जिसमें कोरोना वायरस महामारी के लिए घोषित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया गया और कार्य निष्पादित किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने कहा कि इस संयंत्र की कमीशनिंग पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण अनुकूल उपाय करने की दिशा में पूर्वी नौसेना कमान की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करती है

1980 के शुरुआत दशक में अपनी स्थापना से ही भा नौ पो कलिंगा ने, जिसकी अगुवाई कोमोडोर राजेश देबनाथ कर रहे हैं, पर्यावरण की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिनमें वनीकरण, असंख्य पौधारोपण अभियान, तट सफाई अभियान और भू-विरासत स्थल "एरा मट्टी दिब्बालु" का संरक्षण शामिल है।

  •  भा नौ पो कलिंगा में 2 MW सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन
Back to Top