भा नो पो शार्दुल तरल मेडिकल ऑक्सीजन के साथ कोच्चि पहुंचे

भा नो पो शार्दुल तरल मेडिकल ऑक्सीजन के साथ कोच्चि पहुंचे

ऑपरेशन समुद्र सेतु II के हिस्से के रूप में, दक्षिणी नौसेना कमान के भारतीय नौसेना के जहाज भा नो पो शार्दुल ने 27 मई 21 को कोच्चि में प्रवेश किया, जिसमें 80 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन ले जाने वाले चार आईएसओ कंटेनर थे।

ऑपरेशन समुद्र सेतु-II कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई के समर्थन में विभिन्न देशों से चिकित्सा ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों को ले जाने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किया गया था। ऑपरेशन समुद्र सेतु-II के लिए भारतीय नौसेना के विध्वंसक, युद्ध-पोतों, टैंकरों और जल-थल पर चलने योग्‍य/एमफिबियम पोत सहित अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों की तैनाती भारत सरकार और भारतीय नौसेना द्वारा देश में ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के प्रयासों की कई पंक्तियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ऑपरेशन के हिस्से के रूप में, भा नो पो शार्दुल ने कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात से 270 मीट्रिक टन (एमटी) तरल चिकित्सा ऑक्सीजन ली, जिसमें 11 अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) कंटेनर, दो अर्ध ट्रेलर और 1200 ऑक्सीजन सिलेंडर शामिल हैं। जहाज 25 मई 2021 को न्यू मंगलौर बंदरगाह पर पहुंचा, और सात आईएसओ कंटेनर, दो अर्ध ट्रेलर और 1200 ऑक्सीजन सिलेंडर सहित 190 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन को उतारा।

जल-थल के अभियानों के लिए सैनिकों, बख्तरबंद टैंकों, वाहनों और आयुध को ले जाने में सक्षम एक जल-थल पर चलने योग्‍य/एमफिबियम पोत, भा नो पो शार्दुल एक बहुमुखी मंच है, जो मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों को करने में भी सक्षम है। कोच्चि स्थित भारतीय नौसेना के पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन से जुड़े जहाज ने हाल के दिनों में भारतीय नौसेना द्वारा कई मानवीय राहत अभियानों में सक्रिय रूप से भाग लिया है। इनमें मार्च 2020 में मानवीय सहायता के रूप में अंतसिरानाना, मेडागास्कर को 600 मीट्रिक टन चावल का ट्रांसशिपमेंट और भारतीय नौसेना द्वारा ऑपरेशन समुद्र सेतु- I के हिस्से के रूप में जून 2020 में कोविड-19 महामारी की पहली लहर के दौरान ईरान से 233 भारतीय नागरिकों का प्रत्यावर्तन शामिल है।

जहाज ने आज दोपहर कोच्चि में प्रवेश किया और कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के तहत आईसीटीटी, वल्लारपदम में लंगर डाला। ऑक्सीजन कंटेनर को बंदरगाह पर उतारा गया और केरल सरकार को सौंप दिया गया।

ऑपरेशन समुद्र सेतु-II के लिए भा नो पो शार्दुल की तैनाती 'हर काम देश के नाम' की भावना के अनुरूप कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में हमारे देशवासियों का समर्थन करने के लिए दक्षिणी नौसेना कमान और भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता और संकल्प को प्रदर्शित करती है।

  • भा नो पो शार्दुल तरल मेडिकल ऑक्सीजन के साथ कोच्चि पहुंचे
  • भा नो पो शार्दुल तरल मेडिकल ऑक्सीजन के साथ कोच्चि पहुंचे
  • भा नो पो शार्दुल तरल मेडिकल ऑक्सीजन के साथ कोच्चि पहुंचे
  • भा नो पो शार्दुल तरल मेडिकल ऑक्सीजन के साथ कोच्चि पहुंचे
Back to Top