भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्त का 35 वां संस्करण

भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्त का 35 वां संस्करण

भारतीय नौसेना और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्त (इंड-इंडो कॉर्पैट) का 35 वां संस्करण 17 से 18 दिसंबर 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। भा नौ पो कुलिश, जो एक स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट है P8I समुद्री गश्ती विमान (एमपीए) के साथ इंडोनेशियाई नौसेना जहाज केआरआई कट न्याक दिएं, एक कपिटन पट्टीमुरा (परचिम I) वर्ग कार्वेट और इंडोनेशियाई नौसेना के एक एमपीए के साथ समन्वित गश्त शुरू करेगा।

भारत सरकार के दृष्टिकोण सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में समन्वित गश्ती, ईईजेड निगरानी में सहयोग, पैसेज अभ्यास और द्विपक्षीय/बहु-पक्षीय अभ्यासों के लिए हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रही है। भारत और इंडोनेशिया ने विशेष रूप से एक घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध का आनंद लिया है जिसमें विभिन्न गतिविधियों और बातचीतों को शामिल किया गया है, जो पिछले कुछ वर्षों में मजबूत हुए हैं।

समुद्री संपर्कों को मजबूत करने के लिए दोनों नौसेनाएं इस क्षेत्र में नौवहन और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 2002 से अपनी अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के साथ कॉर्पैट को कर रही हैं। कॉर्पैट नौसेनाओं के बीच समझ और अंतरसंचालनीयता का निर्माण करता है और अवैध असूचित अनियमित (आईयूयू) मछली पकड़ने, मादक पदार्थों की तस्करी, समुद्री आतंकवाद, सशस्त्र लूट और समुद्री डकैती को रोकने और दबाने के उपायों से संस्था की सहायता करता है।

35 वां इंड-इंडो कॉर्पैट भारतीय नौसेना की अंतर-संचालनशीलता को मजबूत करने और हिंद प्रशांत में मित्रता के मजबूत संबंध बनाने के प्रयासों में योगदान देगा।

Back to Top