भारतीय नौसेना पोत कोझिकोड को सेवामुक्त किया गया

भारतीय नौसेना पोत कोझिकोड को सेवामुक्त किया गया

13 अप्रैल 2019 को नौसेना जेट्टी विशाखापत्तनम में आयोजित एक भव्य समारोह में भारतीय नौसेना पोत कोझिकोड को सेवामुक्त किया गया। इस अवसर के मुख्य अतिथि वाइस एडमिरल एस एन घोरमडे, एवीएसएम, एनएम, कर्मचारी प्रमुख, पूर्वी नौसेना कमान थे। जिस तरह से सूर्य धीरे-धीरे दूर क्षितिज में अस्त होता है, वैसे ही भारतीय नौसेना में तीन दशकों तक शानदार सेवा देने के बाद पोत परिचालानात्मक पोत मनोहर ढंग से 'सेवामुक्त' हो गई। कमोडोर समीर आडवाणी (सेवानिवृत्त), कमीशनिंग कमान अधिकारी इस सेवामुक्ति समारोह में गेस्ट ऑफ ऑनर थे, वे 16 तत्कालीन कमान अधिकारियों, अधिकारियों और उन सैन्य-नाविकों के साथ उपस्थित हुए, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान इस पोत पर समय बिताया है। कैप्टन पी शशिधरण (सेवानिवृत्त), कमान कार्यकारी अधिकारी, कमांडर अफ़ज़ल खान, कमान पोतचालक अधिकारी, कमांडर वीके शर्मा (सेवानिवृत्त), कमान इंजीनियरिंग अधिकारी और श्रीमती माधवी सानी, दिवंगत कमांडर नदीम सानी, कमीशनिंग गनरी अधिकारी की पत्नी ने भी इस अवसर में भाग लिया।

वाइस एडमिरल घोरमडे ने पोत के चालक दल का शुक्रिया अदा किया और देश की समुद्री सुरक्षा के लिए पोत के योगदानों और तीन दशक से अधिक समय तक विभिन्न ऑपरेशन में उसकी भागीदारी के बारे में बात की। यह उनके लिए एक मार्मिक क्षण था जो पोत पर हो रहे समारोह के रूप में युद्धपोत को अंतिम बार देख रहे थें, पोत को तीन दशकों की शानदार सेवा के लिए शुक्रिया देते हुए अंतिम सलामी दी गई। सेवानिवृति समारोह के दौरान, सेवानिवृत्त और सेवारत सैन्य-नाविकों और उनके परिवारों के लिए एक बड़ाखाना का आयोजन दोपहर में किया गया और उसके बाद 12 अप्रैल 2019 को स्वागत समारोह आयोजित किया गया।

भा नौ पो कोझिकोड को 19 दिसंबर 1988 को रीगा (तत्कालीन यूएसएसआर) में कमिशन किया गया था, यह माइनस्वीपर की छठी और अंतिम संशोधित एनएटीवाईए क्लास थी। इसका नाम कालीकट के ऐतिहासिक बंदरगाह के नाम पर रखा गया था, जो भारत के समुद्री इतिहास में भी महत्वपूर्ण था, पोत विशाखापत्तनम के पूर्वी नौसेना कमान के तहत 21 माइन काउंटर मेजर स्क्वाड्रन की एक अभिन्न अंग थी।

  • भारतीय नौसेना पोत कोझिकोड को सेवामुक्त किया गया
  • भारतीय नौसेना पोत कोझिकोड को सेवामुक्त किया गया
  • भारतीय नौसेना पोत कोझिकोड को सेवामुक्त किया गया
  • भारतीय नौसेना पोत कोझिकोड को सेवामुक्त किया गया
  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://www.indiainvestmentgrid.com : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
  • STQC_logo
Back to Top