भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमला में कोर्स समापन समारोह का आयोजन

भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमला में कोर्स समापन समारोह का आयोजन

कोविड-19 के सभी एहतियाती नियमों का पालन करते हुए, 13 जून 2020 को भारतीय नौसेना अकादमी के 259 प्रशिक्षुओं ने पारंपरिक पासिंग आउट परेड के अनुसरण में कोर्स समापन समारोह नामक एक अनूठे कार्यक्रम के लिए मास्क और दस्ताने पहन कर आकर्षक सफ़ेद वेशभूषाओं में भाग लिया। किसी भी सैन्य बल अकादमी के लिए पीओपी एक महत्वपूर्ण अवसर होता है जिसे आमतौर पर भव्यता और चमक-धमक से आयोजित किया जाता है और जिसमें माता-पिता, मेहमान और गणमान्य लोग शामिल होते हैं। हालांकि कोविड-19 संकट के समय में, इस समारोह में सुरक्षा नियमों का पालन किया गया, जिसके तहत सभी प्रशिक्षुओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सबसे अधिक महत्व दिया गया। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए लोगों की भीड़ को रोकने के लिए, माता-पिता और मेहमानों को आमंत्रित नहीं किया गया था।

इस समारोह में 98वे भारतीय नौसेना अकादमी कोर्स (बीटेक), 98वे भारतीय नौसेना अकादमी कोर्स (एमएससी), 29वे नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (एक्स्टेंडेड) और 30वे नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (रेगुलर) से संबंध रखने वाले भारतीय नौसेना, भारतीय तट रक्षक बल, और मित्र देशों की नौसेनाओं के मिडशिपमेन और केडेटों के लिए प्रशिक्षण का समापन देखने को मिला। मित्र देशों की ओर से सफल प्रशिक्षुओं में सात प्रशिक्षु शामिल थे; श्रीलंका और म्यांमार से दो-दो प्रशिक्षु, और मालदीव, तंजानिया और सेशेल्स से एक-एक प्रशिक्षु।

वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला, पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम, एडीसी, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान जो इस अवसर पर समीक्षा अधिकारी थे, उन्होंने नौ मेधावी प्रशिक्षुओं को पदक देकर सम्मानित किया। वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम, कमांडेंट, भारतीय नौसेना अकादमी संचालन अधिकारी थे। अपने संबोधन में समीक्षा अधिकारी ने पासिंग आउट कोर्स के छात्रों को बधाई दी और उनसे भारतीय नौसेना के मुख्य मूल्यों 'कर्त्तव्य, सम्मान और साहस' का पालन करने का आग्रह किया। उन्होंने छात्रों को नई तकनीकों, भू-राजनीतिक बदलावों, युद्ध और नेतृत्व कौशल में नई चीजों की जानकारी प्राप्त करते रहने की सलाह दी। उन्होंने भरोसा जताया कि देश के सम्मान और अखंडता के सच्चे संरक्षक होने के नाते केडेट सेना की परंपरा को कायम रखेंगे। उन्होंने विशेष तौर पर अनुपस्थित माता-पिता को केडेटों द्वारा चुने गए करियर का समर्थन करने पर बधाई दी, और कहा कि देश की सेवा करने और अपने साथी नागरिकों का सम्मान प्राप्त करने पर वाकई उन्हें संतोष की प्राप्ति होगी। उन्होंने अकादमी के प्रशिक्षकों की भी सराहना की।

भारतीय नौसेना अकादमी के बी.टेक कोर्स के लिए 'राष्ट्रपति स्वर्ण पदक' मिडशिपमेन सुशील सिंह को प्रदान किया गया। नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (एक्स्टेंडेड) के लिए 'नौसेना स्टाफ अध्यक्ष स्वर्ण पदक' कैडेट भवी गुजराल को प्रदान किया गया। नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (रेगुलर) के लिए 'नौसेना स्टाफ अध्यक्ष स्वर्ण पदक' कैडेट विपुल भारद्वाज को प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ महिला कैडेट के लिए 'जमोरिन ट्रॉफी' केडेट रिया शर्मा को प्रदान की गई।

भारतीय नौसेना, तट रक्षक बल और मित्र देशों के लिए बेहतरीन नौसैनिक देने में 50 वर्ष से क्षेत्रपाल के तौर पर सेवा करने के नाते 20 नवंबर 2019 को भा नौ अ को राष्ट्रपति पताका देकर सम्मानित किया गया। 2009 में वर्तमान में एज़िमला में नौसेना अकादमी की स्थापना के बाद से ही, ऐसा पहली बार हुआ है कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी के चलते बैच के प्रशिक्षण का समापन औपचारिक मार्च पास्ट के बिना किया गया। राष्ट्र द्वारा लॉकडाउन का समय व्यतीत करने और चरणबद्ध रूप से उससे बाहर निकलने के साथ ही, भा नौ अ में भी प्रशिक्षण संरचना में 24 मार्च 2020 से बदलाव किया गया जिससे भारत सरकार, केरल सरकार और नौसेना मुख्यालय के निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जा सके। आरंभ में ऑनलाइन असाइनमेंटों के ज़रिए और बाद में कक्षाओं और परीक्षा हॉल में न्यूनतम 6 फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था के साथ प्रशिक्षण दिया गया। अकादमी द्वारा निर्धारित सख्त एहतियाती उपायों के चलते भा नौ अ में कोविड-19 के शून्य मामलों के साथ 900 से भी अधिक केडेटों के प्रशिक्षण और वसंत सत्र के सफल समापन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को पूरा करने में सहायता मिली।

  • भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमला में कोर्स समापन समारोह का आयोजन
  • भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमला में कोर्स समापन समारोह का आयोजन
  • भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमला में कोर्स समापन समारोह का आयोजन
  • भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमला में कोर्स समापन समारोह का आयोजन
  • भारतीय नौसेना अकादमी, एज़िमला में कोर्स समापन समारोह का आयोजन
Back to Top