बिनोला और बिलासपुर, गुडगाँव में आईएनडीयू साइट पर भूमि पूजन समारोह

बिनोला और बिलासपुर, गुडगाँव में आईएनडीयू साइट पर भूमि पूजन समारोह

बिनोला और बिलासपुर, गुडगाँव में आईएनडीयू साइट पर भूमि पूजन समारोह

हवाई सेना के मार्शल एसएस भोंसले, एवीएसएम, वीएसएम, डीसीआईडीएस (डीओटी), एचक्यू आईडीएस द्वारा भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय साइट पर भूमि पूजन समारोह

रक्षा मंत्रालय ने भारत में इस तरह का पहले, विश्व स्तरीय भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए गुडगाँव में सितंबर 2012 को 205 एकड़ और 5 मार्ला जमीन अर्जित की थी।  श्री मनमोहन सिंह, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री ने मई 2013 में इस फाउंडेशन की नींव रखी। हालांकि, बिनोला और बिलासपुर के ग्रामीणों की आकांक्षाओं और जरूरतों को पूरा करने हेतु उनके क्षेत्र से राष्ट्रीय राजमार्ग -8 तक जाने के लिए, रक्षा मंत्रालय ने गांव के रास्ते के रूप में ग्रामीणों के उपयोग के लिए इस वर्ष अगस्त में हरियाणा सरकार को 2 एकड़ 3 कनाल 9½ मार्ला जमीन दे दी।  मुद्दों के समाधान से संबंधित सभी राजस्व के साथ, विश्वविद्यालय के निर्माण विकास को अंततः 17 दिसंबर 2015 में भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में आयोजित भूमि पूजन समारोह के साथ आरंभ किया गया।

एकीकृत रक्षा कर्मचारी के हवाई सेना के मार्शल एसएस भोंसले, एवीएसएम, वीएसएम इस अवसर पर मुख्य अतिथि बने, उन्होंने चारदीवारी, परिधि सड़क, गार्ड रूम और वाच टावरों के निर्माण की पहली ईंट रखी।  समारोह में रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों, भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्यविद्यालय के निदेशक, चीफ इंजिनियर, दिल्ली क्षेत्र, गुडगाँव के राजस्व विभाग, पुलिस और बिनोला और बिलासपुर के ग्रामीणों ने भाग लिया।  हवाई सेना के मार्शल एसएस भोंसले ने ग्रामीणों से मिलते समय कहा कि यह सामान्य रूप से मानेसर तहसील और व्यक्तिगत रूप से बिनोला और बिलासपुर के लिए गर्व की बात है कि उनके क्षेत्र में प्रतिष्ठित विश्व स्तरीय संस्थान बनाने जा रहा है, जो आने वाले वर्षों में उनके आस पास के क्षेत्रों के तीव्र विकास में सहायक होगा और युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान करेगा।

Back to Top