नौसेना बेस में अधिकारी प्रशिक्षुओं के उत्तीर्ण / से पासिंग आउट

एक पासिंग आउट डिवीजन को 99वें एकीकृत अधिकारी प्रशिक्षुओं के पाठ्यक्रम के सफल तटरक्षक प्रशिक्षण की सफल समाप्ति के रूप में चिह्नित करते हुए पहली प्रशिक्षण टुकड़ी के लिए एक छोटे लेकिन प्रेरणादायक समारोह को 04 जून 2021 को जहाजों पर आयोजित किया गया था, जिसे कोविड-19 के प्रतिबंधों के कारण संक्षिप्त किया गया था। इस पाठ्यक्रम में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा के 104 अधिकारी प्रशिक्षु शामिल थे। रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज, वीएसएम, एनएम, दक्षिणी नौसेना कमान के स्टाफ अध्यक्ष ने जहाजों पर आयोजित पासिंग आउट डिवीजनों के दौरान मेधावी अधिकारी प्रशिक्षुओं को ट्रॉफी प्रदान की।

कोच्चि स्थित पहली प्रशिक्षण टुकड़ी में भारतीय नौसैनिक जहाज टीआईआर, मगर, शार्दुल, सुजाता, तरंगिनी, सुदर्शिनी और तटरक्षक जहाज सारथी शामिल हैं। वर्तमान में इस टुकड़ी का नेतृत्व कैप्टन आफताब अहमद खान कर रहे हैं, जो आईएनएस तीर के कमांडिंग ऑफिसर भी हैं।

24 सप्ताह का समुद्री प्रशिक्षण 28 दिसंबर 20 को शुरू हुआ। इस चरण के दौरान, समुद्री प्रशिक्षुओं को व्यावहारिक प्रशिक्षण पर जोर देने के साथ नाविकविद्या, नौपरिवहन, जहाज संभालना और तकनीकी पहलुओं के लिए भी निर्देश दिए गए थे। जहाज पर चलने में सक्षम बनाने के लिए, गहन समुद्री प्रशिक्षण उन्हें एक अनुकूल प्रशिक्षण वातावरण में समुद्र में जीवन की कठोरता के लिए एक अनावृति प्रदान करता है जो युवा अधिकारियों को युद्ध के साथ-साथ 'युद्ध से कम' कार्यों के लिए प्रभावी ढंग से तैयार करता है। समुद्री प्रशिक्षुओं ने समुद्री जलयात्रा में 67 दिन लगभग 14000 एनएम में बिताए और भारत के पश्चिम और पूर्वी तटों पर विभिन्न बंदरगाहों के साथ-साथ मॉरीशस (पोर्ट लुइस), सेशेल्स (पोर्ट विक्टोरिया), मेडागास्कर (एंटिसिराना) और मालदीव (माले) के विदेशी बंदरगाहों का दौरा किया। प्रशिक्षणार्थियों को जलयात्रा प्रशिक्षण जहाज, आईएनएसवी सुदर्शिनी के बारे में भी जानकारी दी गई। 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के हिस्से के रूप में, प्रशिक्षुओं ने विजय ज्वाला को कोच्चि से लक्षद्वीप और मिनिकॉय द्वीप समूह में स्थानांतरित करने में भी भाग लिया।

उप-लेफ्टिनेंट भारत भूषण सेंगर को सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंड सी ट्रेनी के लिए प्रतिष्ठित चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ट्रॉफी और टेलीस्कोप से सम्मानित किया गया। उप-लेफ्टिनेंट निशांत के विश्वकर्मा को मेरिट के समग्र क्रम में प्रथम स्थान पर रहने के लिए चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ट्रॉफी और बिनोक्युलर्स से सम्मानित किया गया। कार्यकाल के दौरान पेशेवर विषयों में अधिकतम प्रगति के लिए एफओसी-इन-सी ईस्ट रोलिंग ट्रॉफी सब-लेफ्टिनेंट अयान अली को प्रदान की गई। खेल और पाठ्येतर गतिविधियों के लिए एफओसी-इन-सी साउथ रोलिंग ट्रॉफी, साथ ही पेशेवर विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सब-लेफ्टिनेंट ओजस तोहरा को सम्मानित किया गया।

अधिकारी पश्चिमी और पूर्वी समुद्री तट पर विभिन्न अग्रिम पंक्ति के भारतीय नौसेना युद्धपोतों पर अपने अगले चरण के प्रशिक्षण को जारी रखेंगे

  • नौसेना बेस में अधिकारी प्रशिक्षुओं के उत्तीर्ण / से पासिंग आउट
  • नौसेना बेस में अधिकारी प्रशिक्षुओं के उत्तीर्ण / से पासिंग आउट
  • नौसेना बेस में अधिकारी प्रशिक्षुओं के उत्तीर्ण / से पासिंग आउट
Back to Top