नौसेना प्रमुख स्कॉट स्विफ्ट, कमांडर यूएस पैसिफिक फ्लीट का भारत दौरा

नौसेना प्रमुख स्कॉट स्विफ्ट, कमांडर यूएस पैसिफिक फ्लीट का भारत दौरा

नौसेना प्रमुख स्कॉट स्विफ्ट, कमांडर, पैसिफिक फ्लीट 07 - 09 जनवरी 16 तक नई दिल्ली का दौरा करेंगे। इस दौरा का लक्ष्य भारत और यूएस के बीच बढ़ते हुए रक्षा संबंधों को मजबूत करना है और नौसेना सहयोग के लिए नए रास्तों की तलाश भी करना है। 

नौसेना प्रमुख स्कॉट स्विफ्ट, कमांडर यूएस पैसिफिक फ्लीट का भारत दौरा

दक्षिणी ब्लॉक, आईएचक्यू एमओडी, नई दिल्ली में प्रमुख नौसेना प्रमुख आरके धोवन, नौसैनिक कर्मचारी के अध्यक्ष और नौसेना प्रमुख स्कॉट स्विफ्ट, कमांडर पैसिफिक फ्लीट

नौसेना प्रमुख स्कॉट स्विफ्ट ने 08 जनवरी 16 को नौसेना प्रमुख आरके धोवन, नौसैनिक कर्मचारी के अध्यक्ष के साथ द्विपक्षीय चर्चा की। उन्होंने नौसैनिक कर्मचारी के डिप्टी चीफ और नौसेना समुद्री फाउंडेशन के सदस्यों से बातचीत भी की। नौसेना प्रमुख ने पहले भी 2012 और 2013 में विभिन्न मुद्दों के लिए भारत का दौरा किया था। 27 मई 15 को नौसेना प्रमुख स्विफ्ट को नौसेना प्रमुख के पद पर पदोन्नत किया गया था और अमेरिकी प्रशांत बेड़े के कमांड की जिम्मेवारी भी सौंपी गई थी। वे इस बेड़े के अब तक के 35वें कमांडर हैं, इस बेड़े की स्थापना फरवरी 1941 में पर्ल हार्बर, हवाई के मुख्यालय के साथ हुई थी। 

नौसेना प्रमुख स्कॉट स्विफ्ट, कमांडर यूएस पैसिफिक फ्लीट का भारत दौरा

भारतीय और अमेरिकी नौसेनाएं तकनीकी प्रशिक्षण, समुद्री डाकू विरोधी गश्ती, नौसेना से नौसेना कर्मचारियों वार्ता, एमएएलएबीएआर जैसे द्विपक्षीय अभ्यास के लिए एक दूसरे का सहयोग किया, इसके अलावा आरआईएमपीएसी जैसे अनेक बहुपक्षीय फोरम पर बातचीत भी की। दोनों नौसेनाओं के युद्धपोत एक-दूसरे के बंदरगाहों पर बुलाए जाते हैं, जो पेशेवर बातचीत और 'मित्रता के पुल' के निर्माण के लिए बेहतर अवसर प्रदान करते हैं। स्वदेशी वायुयान वाहक (आईएसी 1) के चल रहे निर्माण के साथ, वाहक निर्माण सहयोग दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग के लिए प्रमुख क्षेत्रों में से एक के रूप में उभरा है।

दौरा के दौरान चर्चा किए गए प्रमुख मुद्दों में अभ्यास के कार्य-क्षेत्र और जटिलता की वृद्धि, प्रशिक्षण विनिमय, व्हाईट शिपिंग जानकारी को साझा करके एमडीए में सुधार और 16 फरवरी को विशाखापत्तनम से भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यु में यूएसएन की भागीदारी को शामिल किया गया। 

Back to Top