नौसेना गोताखोरी टीम द्वारा पीची बांध का मरम्मत कार्य

नौसेना गोताखोरी टीम द्वारा पीची बांध का मरम्मत कार्य

कोच्चि स्थित दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) की नौसेना गोताखोरी टीम ने 26 सितंबर 20 को पीची बांध के स्लुइस गेट, त्रिशूर की मरम्मत सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। जिला प्रशासन त्रिशूर के अनुरोध पर बांध के स्लुइस गेट पर आपातकालीन शटर की मरम्मत के लिए एसएनसी से नौसेना के गोताखोरों की टीम को 22 सितंबर 20 से तैनात किया गया था।

स्पिलवे शटर के किनारों पर स्थित छोटे हाइड्रो प्रोजेक्ट में पानी के बहाव को नियंत्रित करने वाले चेक वाल्व में से एक में खराबी आ गई थी जिसके कारण बांध के अंदर स्थित गेट में 20 मीटर की गहराई में चार मीटर का अंतर आ गया था। इसलिए बांध के अन्य गेटों को आंशिक रूप से खोलना पड़ा जिससे बांध में बढ़ते जलस्तर को रोका जा सके। नौसेना के गोताखोरों ने घटना स्थल पर एक बड़ा कुंदा और अन्य मलबा साफ करने के लिए गोताखोरी की, जिसने गेट को कम होने से बचाया।

उछलते पानी के अत्यधिक उच्च दबाव ने कार्य को मुश्किल और अत्यधिक जोखिम वाला बना दिया था। नौसेना की गोताखोरी टीम ने पिछले चार दिनों से लगातार गोताखोरी के प्रयासों के बाद सिंचाई विभाग और केएसईबी अधिकारियों की मदद से गेट में विभिन्न संशोधन किए, और सफलतापूर्वक गेट को पूरी तरह नीचे किया।

श्री एस. शानवास आईएएस, डीसी, त्रिशूर और सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने भारतीय नौसेना का धन्यवाद किया और स्थिति को नियंत्रित करने को समर्थन देने के लिए दक्षिणी नौसेना कमान के नौसेना गोताखोरी दल के प्रति आभार व्यक्त किया।

नौसेना गोताखोरी टीम को दक्षिणी नौसेना कमान के डाइविंग स्कूल में प्रशिक्षित किया जाता है। भारतीय नौसेना के गोताखोरों को प्रशिक्षण देने के अलावा, डाइविंग स्कूल भारतीय सेना, तटरक्षक बल और बीएसएफ और मित्र देशों के गोताखोरों को प्रशिक्षित करता है। हाल ही में एसएनसी की डाइविंग टीम मॉरीशस में गोताखोरी प्रयासों में शामिल थी।

  • नौसेना गोताखोरी टीम द्वारा पीची बांध का मरम्मत कार्य
  • नौसेना गोताखोरी टीम द्वारा पीची बांध का मरम्मत कार्य
  • नौसेना गोताखोरी टीम द्वारा पीची बांध का मरम्मत कार्य
Back to Top