नौसेना उप प्रमुख जी अशोक कुमार, एवीएसएम, वीएसएम ने नौसैनिक कर्मचारी के उप प्रमुख का कार्यभार संभाला

नौसेना उप प्रमुख जी अशोक कुमार, एवीएसएम, वीएसएम ने नौसैनिक कर्मचारी के उप प्रमुख का कार्यभार संभाला

नौसेना उप प्रमुख जी अशोक कुमार, एवीएसएम, वीएसएम ने 06 जून 16 को नौसैनिक कर्मचारी के उप प्रमुख का कार्यभार संभाला। वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला, पुणे के पूर्व छात्र हैं, वे 01 जुलाई 1982 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में शामिल हुए थे।

नौसेना प्रमुख को तीन दशकों से अधिक समय तक उनके विशिष्ट नौसेना के कैरियर के दौरान विभिन्न चुनौतीपूर्ण स्टाफ और कमांड के लिए नियुक्त किया गया। 1989 में कोच्चि में नौपरिवहन और दिशानिर्देश में अपनी विशेषज्ञता पूरी करने के बाद, उन्होंने भारतीय नौसेना के पोत बीस, नीलगिरी, रणवीर और विक्रांत के नेविगेटिंग ऑफिसर के रूप में कार्य किया। उनके अन्य समुद्री कार्यकाल में आईएनएस कुलिश और रणवीर के कमांडिंग ऑफिसर और आईएनएस ब्रह्मपुत्र पर कार्यकारी अधिकारी का पद शामिल हैं। अपने तटीय कार्यकाल में, उनके महत्वपूर्ण पदों में भारतीय नौसेना कार्य दल टीम में स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशन/एनडी), डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन में प्रशिक्षण टीम (नौसेना) के प्रमुख और सिंगापुर में भारत के उच्चायोग में रक्षा सलाहकार शामिल हैं। वे पश्चिमी नौसेना कमांड के चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशन) भी रहे हैं। फ्लैग रैंक की पदोन्नति पर, उन्होंने फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग (एफओएसटी), दक्षिणी नौसेना कमांड के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस) और महाराष्ट्र तथा गुजरात के फ्लैग ऑफिसर (एफओएमएजी) का महत्वपूर्ण कार्यभार संभाला। नौसेना उप प्रमुख के पद पर, वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे के कमांडेंट रह चुके हैं। नौसेना प्रमुख ने 06 जून 16 को नौसैनिक कर्मचारी के डिप्टी चीफ का पद संभाला।

नौसेना प्रमुख ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातक किया और उन्होंने महू में आर्मी हायर कमांड कोर्स के साथ-साथ में क्वांटिको, वर्जीनिया, यूएसए में अभियान संचालन पाठ्यक्रम में भी भाग लिया।

नौसेना प्रमुख का विवाह श्रीमती गीता अशोक से हुआ और उनकी दो बेटियां हैं।

Back to Top