नेवी चिल्ड्रन स्कूल ने विज़ाग इंटर-स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता जीती

नेवी चिल्ड्रन स्कूल ने विज़ाग इंटर-स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता जीती 

नेवी चिल्ड्रन स्कूल ने विज़ाग इंटर-स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता जीती

नौसेना पत्नी कल्याण संघ, पूर्वी क्षेत्र ने 07 नवंबर 2015 को नौसेना डॉकयार्ड में मेघाद्री ऑडिटोरियम में पूर्वी नौसेना कमान के तहत विजाग इंटर-स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता का आयोजन किया। क्विज़ आगामी अंतरराष्ट्रीय बेड़ा समीक्षा - 16 के लिए कर्टेन रेजर इवेन्ट के हिस्से के रूप में आयोजित की गई थी और इसका लक्ष्य प्रतियोगिता की स्वस्थ भावना को बढ़ावा देना और साथ ही नौसेना समुदाय के छात्रों वाले विशाखापत्तनम के अग्रणी स्कूलों के छात्रों के बीच संवाद के लिए मंच प्रदान करना भी था। 

नेवी चिल्ड्रन स्कूल ने विज़ाग इंटर-स्कूल क्विज़ प्रतियोगिता जीती

कक्षा 8 और 9 के दो प्रतिभागियों से बनी सोलह टीमों ने जिनमें से प्रत्येक विशाखापत्तनम के विभिन्न विद्यालयों का प्रतिनिधित्व करती थीं क्विज़ में हिस्सा लिया। इनमें दो नेवी चिल्ड्रन स्कूलों और तीन केन्द्रीय विद्यालयों के अलावा श्री प्रकाश विद्यानिकेतन, रामनाथ माध्यमिक विद्यालय, रॉकडेल स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, रॉकडेल स्कूल, जुबली इंग्लिश मीडियम हाई स्कूल, सेंट जोसेफ गर्ल्स हाई स्कूल, संस्कृति ग्लोबल स्कूल, शिव शिवानी पब्लिक स्कूल, सैनिक स्कूल, कोरुकोंडा शामिल थे। क्विज़ में विश्व समकालीन इतिहास, गणित, सामान्य विज्ञान, करेंट अफेयर्स, खेलों, संगीत, साहित्य, कला और समुद्री मामलों सहित विभिन्न विषयों को शामिल किया गया था।    

क्विज़ दो चरणों में आयोजित की गई थी। शुरुआत में आयोजित प्रारंभिक दौर में छह टीमों, अर्थात् रामनाथ माध्यमिक विद्यालय, सैनिक स्कूल, कोरुकोंडा, दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेंट जोसेफ गर्ल्स हाई स्कूल, नेवी चिल्ड्रन स्कूल, नौ सेना बाग और 104 एरिया स्कूल्स ने फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त की। उत्साह से भरपूर तरीके से आयोजित फाइनल में एक समुद्री मामले और आईएफआर सहित पांच राउंड शामिल थे। नेवी चिल्ड्रन स्कूल, नौ सेना बाग प्रतियोगिता के विजेता के रूप में उभरा है, जबकि दिल्ली पब्लिक स्कूल टीम ने रनर-अप स्थिति को सुरक्षित किया है। वाइस एडमिरल बिमल वर्मा, चीफ ऑफ स्टाफ, पूर्वी नौसेना कमान आयोजन के अंतिम दौर में मुख्य अतिथि थे और प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्रॉफी और गिफ्ट वाउचर प्रदान किए। प्रत्येक प्रतिभागी को भागीदारी का प्रमाण पत्र दिया गया था और विजेताओं को पूर्वी फ्लीट शिप पर 28 नवंबर 15 को निर्धारित सागर में एक दिन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 

एनडब्लूडब्ल्यूए की 'जागृति' विंग, जिसने क्विज़ को समेकित किया था, न केवल नौसेना समुदाय के छात्रों के साथ विशाखापत्तनम के अग्रणी स्कूलों के छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा की स्वस्थ भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बल्कि स्कूलों के बीच संवाद के लिए मंच प्रदान करने के उद्देश्य से भी विभिन्न स्कूल-आधारित गतिविधियों और प्रतियोगिताओं का संचालन करके ज्ञान के माध्यम से प्रबोधन के लक्ष्य का पीछा करता है। एक रोलिंग ट्रॉफी स्थापित की गई है और इसे नौसेना सप्ताह समारोहों के हिस्से के रूप में हर साल आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के विजेताओं को दिया जाएगा।

Back to Top