दक्षिणी नौसेना कमान ने 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया

दक्षिणी नौसेना कमान ने 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया

राष्ट्र के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में नौसेना बेस, कोच्चि के अंदर स्टेशन परेड ग्राउंड, वेंडुरूथी में दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) मे परेड समारोह का आयोजन किया गया। परेड की समीक्षा वाइस एडमिरल एके चावला, पीवीएसएम, एनवीएसएम, एनएम, वीएसएम, ध्वजाधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ (एफओसी-इन-सी), दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) द्वारा की गई और इसमें छह सशस्त्र पलटनों समेत 24 पलटन शामिल हुए। इस अवसर पर 50 पुरुषों की सलामी गार्ड के साथ दक्षिणी नौसेना कमान को दिए गए प्रेसिडेंट्स कलर का प्रस्तुतीकरण भी किया गया। परेड में पहुंचने से पहले, कमांडर-इन-चीफ ने युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी। अवसर को यादगार बनने के लिए, कोच्चि बंदरगाह के सभी नौसेना पोतों के मास्टहेड से लेकर स्टेम और स्टर्न, दोनों तक अलग-अलग संकेत ध्वजों के साथ 'पूरी तरह से सजाया' गया।

परेड का नेतृत्व कमांडर एसएस बोस ने किया। परेड में एसएनसी बैंड ने भाग लेकर बेहतरीन मार्शल संगीत बजाया। फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ने परेड को संबोधित करते हुए राष्ट्र के लिए गणतंत्र दिवस के महत्व और राष्ट्र निर्माण में सशस्त्र बलों की भूमिका पर बात की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमारे देश में और इसके आस-पास की सुरक्षा स्थिति अभी भी ठीक नहीं है और हमारी अखंडता और विकास को कमजोर करने के लिए हमारे विरोधी लगातार प्रयास कर रहे हैं, हमारे लिए अपने पोतों और वायु-यानों को परिचालानात्मक स्थिति में तैयार रखना बहुत ज़रूरी है।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा दक्षिणी नौसेना कमान के चार अधिकारियों को उनकी प्रतिष्ठित सेवा के लिए मेडल से सम्मानित करने की घोषणा भी गई जिसे भारतीय राष्ट्रपति द्वारा दिया जाएगा, इन मेडल में वाइस एडमिरल एके चावला, एफओसी-इन-सी (दक्षिण) के लिए परम विशिष्ट सेवा मेडल (पीवीएसएम), और रियर एडमिरल तरुण सोबती, भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), एझीमाला के उप कमांडेंट, कमोडोर अजीत वी कुमार, वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन के मुख्य नियंत्रक और कमोडोर आरआर अय्यर, ग्रुप कमांडर एनसीसी, एर्नाकुलम के लिए विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) शामिल हैं।

  • दक्षिणी नौसेना कमान ने 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया
  • दक्षिणी नौसेना कमान ने 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया
  • दक्षिणी नौसेना कमान ने 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया
Back to Top