तीन देशों का टेबल टॉप अभ्यास 'शील्ड' का आयोजन डबल्यूएनसी, मुंबई में किया गया

14 और 15 जुलाई 2021 को पहली बार वर्चुअल तरीके से मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स, श्रीलंका नौसेना और भारतीय नौसेना के बीच तीन देशों की टेबल टॉप एंटी-नार्कोटिक्स और समुद्री खोज और बचाव अभ्यास (शील्ड अभ्यास) आयोजित किया गया जिसमें भारतीय नौसेना ने लीड एजेंसी की भूमिका निभाई। इस अभ्यास की व्यवस्था मैरीटाइम वारफेयर सेंटर (एमडबल्यूसी), मुंबई द्वारा की गई थी।

दो दिन चले इस अभ्यास की शुरुआत पश्चिमी नौसेना कमान, मुंबई के मुख्य स्टाफ अधिकारी, रियर एडमिरल गुरुचरण सिंह के भाषण से की गई। श्रीलंका नौसेना के संचालन महानिदेशक, रियर एडमिरल प्रसन्ना महाविथाना और एरिया कमांडर - मालदीव नेशनल डिफेंस फोर्स के कर्नल इब्राहिम हिल्मी ने भी उद्घाटन सत्र में भाग लिया।

एंटी-नार्कोटिक ऑपरेशन और समुद्री खोज और बचाव ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिनके ऊपर हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) के प्रमुख शिपिंग मार्ग पर स्थित और अनूठा भौगोलिक स्थान साझा करने वाले प्रतिभागियों ने विचार-विमर्श किया। इस अभ्यास का उद्देश्य समुद्री सुरक्षा सहयोग और पारस्परिक समझ को बढ़ाना, दो देशों के बीच आम समुद्री अपराधों, जैसे कि नशीले पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों/प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान, जानकारी/आसूचना के आदान-प्रदान के लिए तौर-तरीके विकसित करना और समुद्री खोज और बचाव में एक दूसरे की सहायता करना था। सभी एजेंसियों ने बढ़-चढ़ कर इस अभ्यास में भाग लिया और अपने अनुभव और सर्वोत्तम अभ्यास साझा किए।

एमडबल्यूसी, मुंबई के निदेशक, कोमोडोर एस. केसनुर ने अपने समापन भाषण में प्रतिभागियों द्वारा दिए गए समर्थन और सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

  • तीन देशों का टेबल टॉप अभ्यास 'शील्ड' का आयोजन डबल्यूएनसी, मुंबई में किया गया
  • तीन देशों का टेबल टॉप अभ्यास 'शील्ड' का आयोजन डबल्यूएनसी, मुंबई में किया गया
Back to Top