गुम हुए ओएनजीसी हेलीकॉप्टर क्रू की खोज और बचाव अभियान

गुम हुए ओएनजीसी हेलीकॉप्टर क्रू की खोज और बचाव अभियान

भारतीय नौसेना द्वारा दुर्घटनाग्रस्त पवन हंस हेलीकॉप्टर (सी/एस वीटी-पीडब्लूए) का खोज अभियान 13 जनवरी 2018 की रात भर जारी रहा और उसके बाद भी जारी रहा ।

आईएनएस टेग ने 13 जनवरी 2018 को 17.15 बजे अपने अभिन्न हेलो के साथ वरिष्ठ अधिकारी खोज बल के साथ इस जिम्मेदारी को सँभालते हुए खोज शुरू की और आईएन, आईसीजी और ओएनजीसी की संपत्तियों के साथ खोज और बचाव प्रयासों को समन्वित किया।

इसके अलावा, आईएन डोर्नियर (मध्यम श्रेणी के विमान) और पी 8 आई (लंबी दूरी के विमान) ने 13 जनवरी 2018 की देर रात को एसके 520 और चेतक सीएच 429 (पूर्व आईएनएस टीईजी) के हेलीकॉप्टरों से सतह पर तलाश करते हुए अपने प्रयासों को जारी रखा और यह तलाश 14 जनवरी 2018 की सुबह तक चली । जहाजों / विमानों द्वारा देखे गए अतिरिक्त मलबे को बरामद किया जा रहा है।

आईएनएस मकर, साइड स्कैन सोनार क्षमता वाला एक विशेष हाइड्रोग्राफिक जहाज 14 जनवरी 2018 किशाम से शुरू होने वाले खोज प्रयासों को आगे बढ़ाएगा । कुल 16 जहाजों (02 आईएन, 05 आईसीजी और 09 ओएनजीसी) और चार विमान (आईएन से चेतक/सीकिंग/और आईसीजी से डोर्नियर/चेतक) 14 जनवरी 2018 के बाद से कार्य पर हैं।

ओएसवी टैग -15 (साइड स्कैन सोनार के साथ) और ओएसवी समुद्र सेवक (ओएसवी) वर्तमान में उस क्षेत्र में सर्वेक्षण/डाइविंग कर रहे हैं अन्य सभी आईएन, आईसीजी और ओएनजीसी लापता चालक दल और विमान के मलबे को खोजने के लिए खोज में भाग ले रही हैं।

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://www.indiainvestmentgrid.com : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
  • STQC_logo
Back to Top