केरल के तटीय पुलिस कार्मिक की एसएनसी ट्रेनिंग आरंभ

केरल के तटीय पुलिस कार्मिक की एसएनसी ट्रेनिंग आरंभ

केरल के नए बनाये गए तटीय पुलिस स्टेशनों को मजबूत करने के उद्देश्य से, दक्षिणी नौसेना कमान ने 30 अप्रैल 2018 से 30 मई 2018 तक तटीय पुलिस केरल के 30 कर्मियों के लिए एक महीने 'जॉब पर प्रशिक्षण कैप्सूल' शुरू किया। प्रशिक्षण केरल के नौसेना अधिकारी-प्रभारी के तहत, कोच्चि के नौसेना बेस में सागर प्रहरी बल द्वारा किया गया।

केरल के तटीय पुलिस कार्मिक की एसएनसी ट्रेनिंग आरंभ

प्रशिक्षण के दौरान, तटीय पुलिस कर्मियों को भारतीय नौसेना के फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट पर समुद्र, नाव संभालने और रखरखाव पर प्रशिक्षित किया जाएगा, बंदरगाह और समुद्र में फायरिंग, अन्य जहाजों की जांच, अग्निशमन, समुद्र में गश्त की जांच करने के लिए बोर्डिंग अभ्यास , मछली पकड़ने की नौकाओं, नौसैनिक सुरक्षा, सगाई के नियम और बल संरक्षण उपायों, समुद्र में जीवन के बचाव के साथ-साथ प्राथमिक चिकित्सा और कार्डियो-पल्मोनरी पुनर्वसन के लिए सहायता पर प्रशिक्षित किया जाएगा।

केरल के तटीय पुलिस कार्मिक की एसएनसी ट्रेनिंग आरंभ

कैप्सूल में तटीय सुरक्षा के व्यावहारिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ व्याख्यान के साथ-साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण दोनों शामिल हैं ताकि इन कर्मियों को आवश्यक अनुभव और कौशल प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके और तटीय सुरक्षा से संबंधित समुद्र में आपात स्थिति को संभालने, समुद्र और समुद्री काल में जीवित रहने के लिए आत्मविश्वास सुनिश्चित किया जा सके। बचाव अभियान परिचित होने के लिए समुद्र में आगे बढ़ने वाले भारतीय नौसेना युद्धपोतों पर इन कर्मियों को भी शुरू किया जाएगा।

यह एक पहला कोर्स है और बाद में प्रशिक्षण कैप्सूल भी भारतीय नौसेना और तटीय पुलिस के बीच सक्रिय भागीदारी और समन्वय के साथ मासिक आधार पर किया जाएगा।

Back to Top