कार्लस्क्रोना, स्वीडन में भा नौ पो तर्कश

कार्लस्क्रोना, स्वीडन में भा नौ पो तर्कश

भारतीय नौसेना की फ्रंटलाइन युद्धपोत भा नौ पो तर्कश ने 19 जुलाई 2019 को स्वीडन के कार्लस्क्रोना में स्थित बंदरगाह में प्रवेश किया। यह 15 वर्षों से अधिक के अंतराल के बाद भारतीय नौसेना पोत द्वारा स्वीडिश तट के पहले दौरे को चिह्नित करता है।

उसके तीन दिवसीय दौरे के दौरान, सकुशल और सुरक्षित समुद्र के साझा लक्ष्य का पीछा करते हुए दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग को और अधिक बढ़ाने और सुदृढ़ करने के लिए पेशेवर बातचीत, खेल और सामाजिक जुड़ाव की योजना बनाई गई है। यह दौरा 'मित्रता के पुल’ का निर्माण करने और मित्र देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को सुदृढ़ बनाने के भारतीय नौसेना के लक्ष्य का भाग है। वर्तमान दौरे का लक्ष्य भारत में भारतीय नौसेना की शांतिपूर्ण मौजूदगी और एकजुटता की पुष्टि करना है, ताकि स्वीडन और भारत दोनो समुद्री पर्यावरण की बढ़ती चुनौतियों से निपट सके।

कप्तान सतीश वासुदेव द्वारा संचालित भा नौ पो तर्कश भारतीय नौसेना की अत्याधुनिक युद्धपोत है जिसमें अलग-अलग दायरे के हथियार और सभी तीनों क्षेत्रों के खतरों का पता लगाने वाले सक्षम सेंसर लगे हुए हैं। यह पोत भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का भाग है और यह फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान के परिचालन में है।

भारत और स्वीडन कई उच्च स्तरीय द्विपक्षीय दौरे और वार्ता में शामिल हुए हैं जिसके परिणामस्वरुप संबंधों में व्यापक स्तर पर तेजी से वृद्धि हुई है। दोनों नौसेना ने समुद्री डकैती के विरुद्ध वैश्विक अभियानों में नियमित रूप से योगदान भी दिया है।

  • कार्लस्क्रोना, स्वीडन में भा नौ पो तर्कश
Back to Top