एनएडी जेटी, ट्रॉम्बे में मुफ्त मेडिकल कैंप

 

एनएडी जेटी, ट्रॉम्बे में मुफ्त मेडिकल कैंप

एनएडी जेटी, ट्रॉम्बे में मुफ्त मेडिकल कैंप

नौसेना दिवस की दौड़ में, 9 नवंबर 15 को ट्रॉम्बे के एनएडी जेटी में आईएनएस तानाजी द्वारा एक मुफ्त चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया था। शिविर का उद्घाटन कमोडोर एंटनी जॉर्ज, कमांडिंग ऑफिसर, आईएनएस तानाजी, मानखुर्द ने किया था। चिकित्सा शिविर का मुख्य उद्देश्य मुफ्त चिकित्सा सहायता, विशेषज्ञ परामर्श और दवाएं प्रदान करना था, जो इन क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। 
 

एनएडी जेटी, ट्रॉम्बे में मुफ्त मेडिकल कैंप

दक्षिण मुंबई में स्थित नौसेना अस्पताल आईएनएचएस असविनी की 57 सदस्यीय टीम ने चिकित्सा विशेषज्ञता प्रदान की। टीम में 17 विशेषज्ञ डॉक्टर और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ शामिल थे। शिविर की चिकित्सा सुविधा का उपयोग करने वाले लोगों को मेडिकल, सर्जिकल, गायनकोलॉजी, बाल चिकित्सा, आँख, ईएनटी, त्वचा और दन्त चिकित्सा में विशेषज्ञ परामर्श प्रदान किए गए थे।  
 

एनएडी जेटी, ट्रॉम्बे में मुफ्त मेडिकल कैंप

मुफ्त चिकित्सा जांच का लाभ उठाने के लिए मरीज बड़ी संख्या में आए और उन्हें सभी प्रकार की सहायता प्रदान की गई। शिविर में भाग लेने वाले लोगों ने भारतीय नौसेना द्वारा इस महान गतिविधि के लिए लोगों से संपर्क करने के प्रयासों के लिए खुशी और प्रशंसा व्यक्त की। अनुवर्ती उपचार की आवश्यकता वाले मामलों को विभिन्न सिविल अस्पतालों को संदर्भित किया गया, जिनमें एमएए अस्पताल, चेम्बूर (पूर्व), शदाबदी अस्पताल, गोवंडी, देवनार मैटरनिटी अस्पताल, देवनार और शाहजी मैटरनिटी अस्पताल, चीता कैम्प आदि शामिल थे।
                        
भारतीय नौसेना का मुख्यालय पश्चिमी नौसेना कमान हर साल नौसेना दिवस के आसपास कई गतिविधियों का आयोजन करता है, जो विशेष रूप से मछली पकड़ने वाले समुदाय से संपर्क में सुधार की दिशा में होता है, जो तटीय सुरक्षा के संबंध में देश की आंखें और कान हैं। 
 
आयोजन को लोकप्रिय बनाने के लिए आईएनएस तानाजी द्वारा सुविधाजनक स्थानों पर बड़ी संख्या में बैनर और पोस्टर लगाए गए थे। इसके अतिरिक्त, मानखुर्द क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अंग्रेजी, हिंदी और मराठी में पुस्तिकाएं भी वितरित की गईं थीं। 

Back to Top