एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय (नौसेना), नई दिल्ली

नौसेना अध्यक्ष (सीएनएस)

एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी

एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी

31 मई 2019 को एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना के 24वें नौसेनाध्यक्ष का पद ग्रहण किया।

एडमिरल करमबीर सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं। जुलाई 1980 में भारतीय नौसेना में शामिल होने के बाद, वे 1981 में हेलीकॉप्टर पायलट बनें और चेतक (अलौएट) तथा कामोव हेलीकॉप्टरों को बड़े पैमाने पर उड़ाया। उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन; कॉलेज ऑफ नेवल वारफेयर, मुंबई से स्नातक किया और इन दोनों संस्थानों में डायरेक्टिंग स्टाफ के रूप में कार्य किया।

39 वर्ष से अधिक के अपने करियर की अवधि में, उन्होंने भारतीय तटरक्षक पोत चांदबीबी, मिसाइल कार्वेट भा नौ पो विजयदुर्ग और साथ ही दो गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर, भा नौ पो राणा तथा भा नौ पो दिल्ली की कमान संभाली। उन्होंने पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन ऑफिसर के रूप में भी कार्य किया है। तट पर, उन्होंने नौसेना मुख्यालय में जॉइंट डायरेक्टर नेवल एयर स्टाफ के रूप में और कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके अलावा उन्होंने मुंबई के नौसेना वायु स्टेशन के कैप्टन एयर और ऑफिसर-इन-चार्ज के रूप में भी कार्य किया है।

उन्होंने एयरक्रू इंस्ट्रूमेंट रेटिंग और वर्गीकरण बोर्ड (एआईआरसीएटीएस) के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है।

ध्वज रैंक की पदोन्नति पर, एडमिरल को चीफ ऑफ स्टाफ, पूर्वी नौसेना कमान के पद पर नियुक्त किया गया। उनकी अन्य महत्वपूर्ण ध्वज नियुक्तियों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में ट्राई सर्विसेज यूनिफाइड कमांड के चीफ स्टाफ और ध्वजाधिकारी कमांडिंग महाराष्ट्र और गुजरात नौसेना क्षेत्र (एफओएमएजी) शामिल हैं।

वाइस एडमिरल के पद पर, उन्होंने कारवार में स्थित नौसेना के एक्सपेंसिव और मॉडर्न बेस के बुनियादी ढांचे के विकास के प्रभार में डायरेक्टर जनरल प्रोजेक्ट सीबर्ड का कार्यभार संभाला। एकीकृत मुख्यालय रक्षा मंत्रालय (नौसेना) में, एडमिरल ने सह-नौसेनाध्यक्ष के पद पर कार्य किया है और बाद में नौसेना उपाध्यक्ष रहे हैं। वे 31 मई 19 को नौसेनाध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने से पहले, विशाखापत्तनम में फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, पूर्वी नौसेना कमान के पद पर थे।

एडमिरल को साइकिल चलाना, दौड़ना, तैराकी करना और गोल्फ खेलना बहुत पसंद है।

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://www.indiainvestmentgrid.com : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
  • STQC_logo
Back to Top